सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में पुलिस एक बस से मास्क पहने 2 लोगों को पकड़ते हुए दिख रही है. दावा है कि महाराष्ट्र के अमरावती में बस अड्डे से 2 आतंकवादियों को बम के साथ पकड़ा गया. फ़ेसबुक यूजर संतोष राष्ट्रवादी ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया है. (आर्काइव लिंक)

 

महाराष्ट्र के अमरावती मे दो आतंकवादी पकडे गये ये बस मे बम ले कर जा रहे थे ।

Posted by सन्तोष राष्ट्रवादी on Saturday, 23 October 2021

कुछ और भी फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया. (लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया गया.

कुछ यूट्यूब चैनल्स ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ अपलोड किया.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को एक वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का हिस्सा दिखता है. यूट्यूब चैनल ‘गावरान 90’ ने 14 अक्टूबर को ये वीडियो परतवाडा बस अड्डे का बताकर अपलोड किया. वीडियो के साथ लिखे टाइटल के मुताबिक, परतवाडा डिपो में आतंकवादियों पकड़ने को लेकर मॉक ड्रिल की गई थी.

विदर्भ प्रभात नाम के यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो के बारे में एक वीडियो रिपोर्ट अपलोड की थी. 8 मिनट लंबी इस रिपोर्ट में 5 मिनट 35 सेकंड के बाद पुलिस का बयान सुना जा सकता है. रिपोर्ट में पुलिस बता रही है कि परतवाडा पुलिस ने ये मॉक ड्रिल की थी.

वीडियो के बारे में ज़्यादा जानकारी जुटाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने परतवाडा पुलिस से संपर्क किया. परतवाडा पुलिस निरीक्षक एस मानकर ने हमें बताया, “बस अड्डे से आतंकवादी पकड़ने का कोई मामला नहीं था. 14 अक्टूबर कको परतवाडा ग्रामीण पुलिस ने मॉक ड्रिल की थी.”

कुल मिलाकर, अमरावती में बस डिपो से आतंकवादी पकड़ने को लेकर की गई मॉक ड्रिल का वीडियो सोशल मीडिया पर असली मानकर चलाया गया.


अमित शाह का भ्रामक दावा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में भारतीय पासपोर्ट की ताकत बढ़ी, देखिये :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: