सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक जनसभा में एक दिव्यांग व्यक्ति से ‘मूर्खतापूर्ण’ तरीके से हाथ मिला रहा है. जनसभा में प्रियंका गांधी, के सुधाकरन और के सी वेणुगोपाल सहित कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद थे. सोशल मीडिया यूज़र्स ने राहुल गांधी पर एक ‘दिव्यांग (बिना हाथ के) व्यक्ति’ से हाथ मिलाने की पेशकश करने और ‘असंवेदनशील’ होने का आरोप लगाते हुए ये वीडियो क्लिप शेयर किया.

भाजपा के IT विभाग के प्रभारी अमित मालवीय ने ट्विटर पर ये क्लिप पोस्ट करते हुए राहुल गांधी को “असंवेदनशील” कहकर उनका मज़ाक उड़ाया. इस पोस्ट को 3 लाख से ज़्यादा व्यूज़, 250 रीट्वीट्स और 800 से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं. (आर्काइव)

आंध्र प्रदेश में बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव मित्ता वामसी कृष्णा ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “बेवकूफी की हद! @RahulGandhi एक दिव्यांग व्यक्ति से हाथ मिलाने की कोशिश कर रहे हैं?” (आर्काइव)

ट्विटर यूज़र ‘@erbmjha’, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी भी ट्विटर पर फॉलो करते हैं, ने भी इसी तरह के दावे के साथ ये क्लिप ट्वीट किया. इसमें कहा गया है, “मैंने अब तक इस आदमी से ज़्यादा मंदबुद्धि व्यक्ति नहीं देखा. राहुल गांधी ने व्हीलचेयर पर बैठे शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति से हाथ मिलाने की कोशिश की… अविश्वसनीय.” इस ट्वीट को 2 हज़ार से ज़्यादा रीट्वीट, 7 हज़ार लाइक्स और 824K से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव)

ट्विटर यूज़र ‘@Humor_Silly’ ने भी वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “राहुल गांधी एक “दिव्यांग” व्यक्ति से हाथ मिलाने की कोशिश कर रहे हैं? क्या वो सच में है?” इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 200 से ज़्यादा रीट्वीट्स और 600 लाइक्स मिले हैं. (आर्काइव)

वीडियो को बीजेपी त्रिपुरा के राज्य महासचिव अमित रक्षित और @BefittingFacts, @Incognito_qfs और @PaltuPaltann जैसे ट्विटर ब्लू यूज़र्स ने भी ट्वीट किया था. (इन ट्वीट्स के आर्काइव्स आप यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं)

वायरल ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट नीचे दिए गए हैं.

This slideshow requires JavaScript.

ये क्लिप फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर आसान स की-वर्ड्स सर्च करने से हमें राहुल गांधी के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल पर असली वीडियो मिला. इस वीडियो को 11 अप्रैल को अपलोड किया गया था. ये वीडियो लगभग एक घंटे से ज़्यादा लंबा है और ये केरल, वायनाड के कालपेट्टा में आयोजित कांग्रेस पार्टी की जनसभा का लाइव कवरेज था. लाइव वीडियो को कांग्रेस पार्टी के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया गया था. (आर्काइव)

इस वीडियो में 1 घंटा 7 मिनट 48 सेकेंड पर, दिव्यांग व्यक्ति को पहली बार राहुल गांधी का अभिवादन करने के लिए अपना दाहिना हाथ बढ़ाते हुए देखा जा सकता है, जबकि उनके बाएं हाथ में एक प्लेकार्ड है जिस पर गांधी की तस्वीर छपी हुई है और साथ में लिखा है- “हम राहुल के साथ हैं.” 1 घंटा 8 मिनट 22 सेकेंड पर वो राहुल गांधी से साफ़ तौर पर अपना दाहिना हाथ उठाकर हाथ मिलाते हुए दिख रहे हैं. यानी, ये वायरल दावा भ्रामक है कि गांधी ने ‘मूर्खतापूर्वक’ एक दिव्यांग (बिना हाथ के) व्यक्ति से हाथ मिलाने की कोशिश की.

हमने ठीक उसी टाइमफ़्रेम के स्क्रीनग्रैब्स नीचे दिए हैं जिसमें ये शख्स अपना दाहिना हाथ उठाते हुए दिख रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

हमने देखा कि INC कर्नाटक के प्रवक्ता और INC इंडिया के राष्ट्रीय सोशल मीडिया को- ऑर्डीनेटर लावण्या बल्लाल जैन ने मालवीय के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, “ट्रोल सेना प्रमुख फिर से ऐसा करते हुए! @TwitterSupport @TwitterIndia ये @amitmalviya द्वारा एडिटेड वीडियो है.” (आर्काइव)

केरल प्रदेश कांग्रेस सेवादल के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने दिव्यांग व्यक्ति को गले लगाते हुए राहुल गांधी की एक तस्वीर ट्वीट की. इसमें व्यक्ति अपने बाएं हाथ से प्लेकार्ड पकड़े हुए दिखता है. (आर्काइव)

द प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद प्रियंका और राहुल गांधी की वायनाड की ये पहली यात्रा थी. UDAF द्वारा आयोजित अलग-अलग गतिविधियों में भाग लेने के लिए दोनों ने 11 अप्रैल को केरल सीमावर्ती ज़िले का दौरा किया था. इससे पहले, वायनाड में राहुल की अयोग्यता को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और उसके युवा और छात्र संगठनों द्वारा पीएम मोदी का पुतला जलाने सहित काफी कड़ा विरोध भी देखा गया था.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर एक भ्रामक दावा किया गया कि राहुल गांधी ने केरल के वायनाड में एक जनसभा में एक दिव्यांग व्यक्ति से हाथ मिलाने की पेशकश की थी. इस घटना का पूरा वीडियो देखने से पता चलता है कि उस व्यक्ति ने राहुल गांधी को अभिवादन करने के लिए पहले अपना दाहिना हाथ बढ़ाया था. साथ ही व्यक्ति को 30 सेकंड के भीतर में दो बार राहुल गांधी की तरफ हाथ बढ़ाते हुए देखा जा सकता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.