सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में एक बंधक बनायी गयी महिला दिखती है जिसे कुल्हाड़ी से मार दिया गया है. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो भारत का है और मामला ‘लव जिहाद’ का है. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की पड़ताल के कई रिक्वेस्ट मिली है. वीडियो के साथ मेसेज लिखा है, “यह है लव जिहाद फिर भी सनातन धर्म की बहन बेटियां सुधर नहीं रहीं.”

व्हाट्सऐप पर ये वीडियो शेयर करते हुए एक लंबा स मेसेज लिखा है जिसमें दावा है कि लड़का हिन्दू था और मुस्लिम लड़की को फंसाकर उसे प्रताड़ित करता था. ये पूरा मेसेज कुछ यूं है, “यह देखो भगवाधारी सनातनी प्रेमी की कारतूत इस लड़की का नाम सायमा अली है दमोह मध्यप्रदेश की रहने वाली जहां इसे विजय जाधव नाम के हिन्दू लड़के ने अपने प्रेमजाल में फंसा लिया और इस लड़की को बहला फुसलाकर उसके घर से भगा लाया,बाद में इस लड़की का धर्म परिवर्तन करवाकर इसका नाम शीतल जाधव रख दिया, एक साल बाद फिर इसे अपने दोस्तों के साथ सोने पर मजबूर करने लगा,रात दिन विजय जाधव के दोस्त सायमा अली का जिस्म नोंचते,दिल भर जाने के बाद विजय ने सायमा अली की जघन्य हत्या कर दी और उस मर्डर की रिकार्डिंग भी की वीडियो काफी डरावना और जघन्य हे मगर ईसको शेयर ज़रूर करें क़ोम की लड़कियां नही समझ रही की ये भगवा सूअर उनसे मोहब्बत नही अपनी हवस मिटाना चाहते हें और आख़िर अंजाम देख लो हराम मोहब्बत का दुनिया से भी गईं और आख़िरत से भी.”

This slideshow requires JavaScript.

चूंकि वीडियो काफ़ी वीभत्स है इसलिए ऑल्ट न्यूज़ उसे दिखाने से या उसका कोई भी लिंक देने से बच रहा है.

2020 से वायरल

एक ट्विटर यूज़र ने सितंबर 2020 में इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “इंसानियत मर चुकी है, हैवानियत है बहुत दु:खद आश्चर्य है, ये जल्लाद हैं क्या ? मै देश के समस्त पुलिस प्रशासन से अनुरोध करता हूँ की इसको ऐसे ही सजा दी जाये !!” उसने उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस को टैग किया.

इसी तरह से कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी इस वीडियो को शेयर किया और उन्होंने लिखा, “इंसानियत मर चुकी है एक अबला औरत पर इस तरह का घोर #जुल्म.”

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को कई फ़्रेम्स में ब्रेक किया और इनविड (InVid) का इस्तेमाल करते हुए कई बार रिवर्स इमेज सर्च किया जहां से हमें एक वेबसाइट मिली जिसका नाम है – गोर ब्राज़ील

वेबसाइट पर हमें इस वीडियो के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. लेकिन हमें ये हिंट ज़रूर मिली कि ये वीडियो ब्राज़ील का हो सकता है.

गूगल पर कोई रिज़ल्ट नहीं मिला तो ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ेसबुक पर पुर्तगाली भाषा में ‘mulher morta com machado’ की-वर्ड सर्च किया. हिंदी में इसका मतलब होता है ‘कुल्हाड़ी से मारी गयी महिला’

फ़ेसबुक पर पहले ही रिज़ल्ट में हमें एक पोस्ट मिला जो कि ‘Feminicídio – Parem de nos matar’ नाम के पेज पर था. इसपे ब्राज़ील में महिलाओं के ख़िलाफ़ हुई यौन हिंसाओं के बारे में जानकारी दी जाती है. पोस्ट के मुताबिक़ 23 वर्षीय तालिया टॉरेस देसूज़ा को फ़ोर्टालेज़ा के ग्रंजा पुर्तगाल में कुल्हाड़ी से काट कर मार डाला गया था.

MULHER FOI MORTA COM MACHADADAS NA CABEÇA

Thalia Torres de Souza, aos 23 anos de idade, foi morta de uma forma cruel…

Posted by Feminicídio – Parem de nos matar on Tuesday, 1 September 2020

हमने इस नाम को सर्च किया तो कई फ़ेसबुक पोस्ट मिले जो कि पुर्तगाली भाषा में थे. ‘Aracati Polícia 24hs’ ने इस महिला की तस्वीर भी अपलोड की थी जहां वो उन्हीं कपड़ों में दिख रही है जिसमें उसकी लाश मिली थी. ये पोस्ट 30 अगस्त का था.

#Jovem é morta com golpes de picareta na cabeça em Fortaleza.

Uma jovem identificada como Thalia Torres de Souza de 23…

Posted by Aracati Polícia 24hs on Saturday, 29 August 2020

यानी, ये कहा जा सकता है कि ब्राज़ील का ये वीभत्स वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि इंडिया में एक महिला को कुल्हाड़ी से काट कर मार डाला गया. साथ ही कुछ यूज़र्स ने इसे ‘लव जिहाद’ की घटना बताया. इसके अलावा ये वीडियो ऐसे दावों के साथ भी वायरल है जहां पीड़ित लड़की को मुस्लिम बताया गया है और आरोपी को हिन्दू. ऑल्ट न्यूज़ ने इससे पहले भी ब्राज़ील से आने वाले कई वीडियोज़ की सच्चाई बतायी है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.