त्रिपुरा हिंसा का बताकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में एक पेट्रोल पंप पर हुए हादसे के बाद कई लोग ज़मीन पर पड़े हुए दिख रहे हैं. वीडियो का दृश्य मन को विचलित कर सकता है. इसलिए ऑल्ट न्यूज़ इसे आर्टिकल में शामिल नहीं कर रहा. वीडियो में कई लोग खून से लथपथ दिख रहे हैं.

एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए त्रिपुरा पुलिस को इसके लिए ज़िम्मेदार बताया. ट्वीट में ‘#ShameOnTripuraPolice’ लिखा है.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस वीडियो की जांच के लिए कई रीक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

वेरिफ़िकेशन

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो में लोगों के कपड़े और बातचीत करने के अंदाज़ पर गौर किया. हमने अलग-अलग की-वर्ड्स सर्च भी किया. यूट्यूब पर पाकिस्तान पेट्रोल पंप में विस्फोट से जुड़ा की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 29 अक्टूबर की शमा टीवी की एक रिपोर्ट मिली. शमा टीवी एक पाकिस्तानी मीडिया संगठन है.

वायरल वीडियो और मीडिया संगठन की रिपोर्ट में कई समानताएं हैं जैसे पेट्रोल पंप और ज़मीन पर गिरा हुआ सामान. शमा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना कराची के उत्तरी नज़ीमाबाद इलाके में हुई थी.

This slideshow requires JavaScript.

आगे, सर्च करने पर हमें GTV नेटवर्क की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का शुरुआत का हिस्सा दिखता है.

डॉन ने भी इस घटना के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था. आर्टिकल के मुताबिक, कराची के उत्तरी नज़ीमाबाद इलाके में पेट्रोल पंप पर हुए विस्फोट में 4 लोगों की मौत हुई थी. और इस घटना में 6 लोग घायल हुए थे जिसमें 2 महिलाएं भी शामिल थीं. ये घटना 29 अक्टूबर 2021 को हुई थी. पश्चिम ज़ोन के DIG नासिर आफ़ताब ने डॉन को बताया कि पेट्रोल पंप के इलेक्ट्रिक रूम में विस्फोट हुआ था और इसका असर आस-पास के इलाके में भी हुआ. DIG ने डॉन को मरने वाले लोगों की संख्या की पुष्टि भी की थी.

कुल मिलाकर, पाकिस्तान के पेट्रोल पंप में हुए विस्फोट का वीडियो भारतीय सोशल मीडिया पर त्रिपुरा हिंसा का बताकर शेयर किया गया.


तेलंगाना पुलिस की सफ़ाई अभियान की पुरानी तस्वीर पश्चिम बंगाल में मुस्लिम तुष्टीकरण के दावे के साथ वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.