सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा की पृष्ठभूमि में, “कश्मीर पर सऊदी के राजकुमार की राय” के रूप में एक वीडियो सोशल मीडिया में चक्कर लगा रहा है। एक मिनट की इस क्लिप में पारंपरिक कपडा पहने एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्हें विश्वास है कि कश्मीर “हिन्दू भूमि” है। एक फेसबुक पेज ‘Proud to be India‘ से इस पेज को 2 लाख से ज्यादा बार देखा गया है।

 

Opinion of Saudi prince on kashmir issue, see how beautifully he expressed his opinion.👌

Posted by PROUD TO BE AN INDIAN on Monday, 18 February 2019

वह व्यक्ति कहते हैं, “कश्मीर मसले पर मेरी स्थिति बहुत साफ है। मैं कोई राजनीतिज्ञ नहीं हूँ। मैं केवल इतिहास और धर्म की परवाह करता हूँ। मैं जानता हूँ कि भारत में इस्लाम, हिंदुत्व के (जो) तब विद्यमान था, काफी बाद आया। पाकिस्तान ने यह सब होने के बाद, 70 साल पहले, आज़ादी हसिल की। इसलिए मैं नहीं समझता कि कश्मीर के बारे में वह उपयुक्त वार्ताकार हो सकता है। मैं यह भी नहीं सोचता हूँ कि उन्हें बोलने का कोई अधिकार है। मैं विश्वास करता हूँ कि यह हिन्दू भूमि है। वह बहुत विवादास्पद है। कई लोग कहेंगे कि नहीं, उन्हें अपनी राय रखने का अधिकार है। मेरी स्थिति है कि कश्मीर हिन्दू भूमि है और यह मैं सबके सामने कहता हूँ। मैं यह इसलिए नहीं कह रहा हूँ क्योंकि मैं भारत में हूँ। मेरी यह राय पांच वर्षों से है। यहां तक कि जब मैं उग्रवादी था, तब भी मेरी यही राय थी। इसलिए कोई कह नहीं सकता कि मुझे मोदी द्वारा कोई भुगतान या उस तरह का कुछ दिया जा रहा है।” – (अनुवादित)

यह वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर कई सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा समान रूप से शेयर किया गया है।

सऊदी प्रिंस का वीडियो नहीं

वायरल वीडियो के व्यक्ति सऊदी के राजकुमार नहीं, बल्कि ईरान में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई शिया मुस्लिम इमाम, इमाम तौहीदी हैं। इसे तौहीदी ने खुद ट्विटर पर स्पष्ट किया।

तौहीदी, जो अपना ट्विटर अकाउंट @imamofpeace हैंडल से चलाते हैं, इस महीने के शुरू में दिल्ली में आयोजित कला और संस्कृति समागम ‘अर्थ फेस्ट’ के लिए भारत आए थे।

अर्थ ने उनके भाषण का पूरा वीडियो अपलोड किया। इसके 54:44वें मिनट पर श्रोताओं में से एक व्यक्ति ने उनसे पूछा — “कश्मीर की शांतिपूर्ण मुस्लिम आबादी को हम बहावियों से कैसे बचाएं“।- (अनुवादित) इस सवाल पर तौहीदी का जवाब, सोशल मीडिया में वायरल वह एक मिनट की क्लिप है।

इस प्रकार, वायरल वीडियो एक झूठे संदेश के साथ प्रसारित की जा रही है। यह कोई सऊदी के राजकुमार की राय नहीं दर्शाती है, बल्कि इमाम तौहीदी का विचार है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.