यूक्रेन में चल रहे रूस के सैन्य हमले के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो और कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन के नागरिकों ने कीव में मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) से दो रूसी टैंकों को नष्ट कर दिया.

ये वीडियो असमिया न्यूज़ चैनल DY365 ने ट्विटर पर अपने वॉटरमार्क के साथ ट्वीट किया है. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल है.

इस घटना के विज़ुअल्स के रूप में ये तस्वीरें भी वायरल हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल कैप्शन को ध्यान में रखते हुए रूसी भाषा में यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 20 फ़रवरी 2014 का एक वीडियो मिला.

ध्यान से देखने पर हमने नोटिस किया कि ये वीडियो और वायरल वीडियो एक ही घटना के हैं. ये दोनों वीडियोज़ अलग-अलग ऐंगल से रिकॉर्ड किये गए हैं. नीचे, दोनों वीडियो में दिख रही समानताएं बताई गई हैं:

  1. दोनों वीडियो में यूक्रेन का झंडा दिख रहा है.
  2. बिल्डिंग पर दिख रहे टेक्स्ट एक जैसे हैं.
  3. दो आर्मर्ड गाड़ियों को आग में जलते देखा जा सकता है. ऐसा वायरल ट्वीट्स में भी दावा किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने रूसी भाषा में और एक बार की-वर्ड्स सर्च किया. इससे हमें 24 फ़रवरी 2014 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. ये वही वीडियो है जिसे ट्विटर पर रूस-यूक्रेन युद्ध का बताकर शेयर किया जा रहा है. इससे ये साबित होता है कि ये वीडियो हाल में यूक्रेन में हो रही जंग से संबंधित नहीं है.

जहां तक तस्वीरों की बात है तो ये भी 2014 की हैं.

पहली तस्वीर कीव की है. 2014 में कीव में सरकार के विरोध में प्रदर्शन हुए थे और ये तस्वीर गेटी इमेज पर मौजूद है.

दूसरी तस्वीर भी 2014 की है. इसे इंडिपेंडेंट यूके की एक न्यूज़ रिपोर्ट में शेयर किया गया था. इस तस्वीर का क्रेडिट यूरोपीय प्रेसफ़ोटो एजेंसी (EPA) को दिया गया है.

तीसरी तस्वीर अमेरिकी फ़ोटोग्राफ़र ब्रेंडन हॉफ़मैन की वेबसाइट पर मौजूद है.

आख़िरी तस्वीर के लिए, ऊपर बाएं कोने में पत्रकार इल्या वरलामोव को क्रेडिट दिया गया है. सर्च करने पर हमें ये तस्वीर इल्या के ब्लॉग पर मिली. ये तस्वीर 2014 में पोस्ट की गई थी.

इस तरह, 2014 की तस्वीरें और वीडियो रूस-यूक्रेन जंग के दृश्य बताकर शेयर किये गए.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc