24 दिसंबर को ज़ी न्यूज़ ने एक रिपोर्ट पब्लिश की. इस आर्टिकल की हेडलाइन है – “आमिर की तीसरी पत्नी से तंग आई बेटी इरा खान, कहा- ये सब सहन करना मुश्किल!”. ज़ी न्यूज़ के रिपोर्ट में लिखा है कि आमिर खान की बेटी इरा ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि उनके पिता की तीसरी शादी की वज़ह से उन्हें डिप्रेशन हो गया है.

आर्टिकल में शामिल तस्वीर में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, फातिमा सना शेख एक साथ दिखते हैं. उन्हें एक ‘नवविवाहित’ जोड़े के रूप में दिखाया गया है.और इसे इरा खान की एक ऐसी तस्वीर के साथ जोड़कर शेयर किया गया है जिसमें वो रोती हुई दिख रहीं हैं.

दो दिन बाद, फ़्यूज़ न्यूज़ नाम के एक आउटलेट ने इसी तरह की रिपोर्ट पब्लिश की. लेकिन ये वेबसाइट ज़ी न्यूज़ की तरह मेनस्ट्रीम मीडिया का हिस्सा नहीं है. काफ़ी फ़ॉलोवर्स वाले फ़ेसबुक पेजों ने फ़्यूज़ न्यूज़ की रिपोर्ट शेयर की (स्प्रेडशीट देखें). इनमें आयत रहमान [करीब 3 लाख फ़ॉलोअर्स], सुमन [डेढ़ लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] और सुमैया खान [1 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] शामिल हैं.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि फातिमा सना शेख के साथ आमिर खान की एक और तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है.

फ़ैक्ट-चेक

इस साल जून में आमिर खान और किरण राव ने शादी के 15 साल बाद तलाक की घोषणा की थी. तब से, आमिर खान को भारतीय संस्कृति के खिलाफ़ दिखाया जा रहा है. इस वजह से उन्हें ऑनलाइन ट्रोलिंग का शिकार भी होना पड़ा.

आमिर खान के निजी ज़िंदगी को लेकर निशाना बनाए जाने का ये एक और मामला है.

पहली तस्वीर

ये एक एडिटेड तस्वीर है. ऑल्ट न्यूज़ को असली तस्वीर मिस मालिनी वेबसाइट पर मिली. ये 2010 में इमरान खान और अवंतिका मलिक के शादी समारोह के दौरान ली गई थी. आमिर खान के बगल में खड़ी महिला अवंतिका मलिक है. ज़ी न्यूज़ ने इस तस्वीर के एडिटेड वर्ज़न का इस्तेमाल किया जिसमें न सिर्फ़ आमिर खान के बगल में फ़ातिमा शेख को दिखाया गया है. बल्कि फ़ातिमा शेख के माथे पर सिंदूर भी दिखाया गया है.

मिस मालिनी वेबसाइट ने शादी की दूसरी तस्वीरें भी शेयर की हैं. इस समारोह की तस्वीरें फोटो स्टॉक वेबसाइट Alamy पर भी मौजूद हैं.

दूसरी तस्वीर

ये तस्वीर मई 2021 में अपलोड किये गए एक वीडियो से ली गई है. इरा खान ने अपने जन्मदिन के मौके पर ये वीडियो अपलोड किया था. इस वीडियो में वो खुद के बारे में बात करते हुए फ़िटनेस की कमी और सुस्ती पर चिंता व्यक्त की थीं. वीडियो में वो अपने पिता के बारे में कोई बात नहीं करती हैं.

हाल ही में 27 दिसंबर को इरा ने इंस्टाग्राम पर आमिर खान के साथ एक तस्वीर अपलोड की थी.

सोशल मीडिया पर ये बताये जाने के बाद कि ज़ी न्यूज़ ने तस्वीरों को ग़लत तरीके से पेश किया. ज़ी न्यूज़ ने रिपोर्ट को एक फ़ैक्ट-चेक में बदल दिया और लिखा – “आमिर और फातिमा की वायरल हुई फ़ोटो की सच्चाई का खुलासा, क्या सच में तंग आई बेटी इरा खान?”

तीसरी तस्वीर

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर भी एडिटेड है. असली तस्वीर फ़ोटोग्राफ़र मानव मंगलानी ने खिंची थी. उन्होंने इसे अपने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया था. 2018 में आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की सगाई समारोह के दौरान ली गई इस तस्वीर में आमिर खान के बगल में उनकी पूर्व पत्नी किरण राव खड़ी हैं.

इस तरह, ज़ी न्यूज़ सहित कई लोगों ने आमिर खान और फ़ातिमा सना शेख़ की एडिटेड तस्वीर का इस्तेमाल कर ये दिखाया कि वे हाल ही में शादी के बंधन में बंधे हैं. न्यूज आउटलेट ने बिना कोई सबंध के आमिर खान की बेटी इरा द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो के स्क्रीनशॉट का भी इस्तेमाल किया. और दावा किया कि वो अपने पिता की शादी की वज़ह से ‘तंग’ आ गई हैं. यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस साल की शुरुआत में किरण राव से तलाक के बाद आमिर खान ने दोबारा शादी नहीं की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.