पिछले एक हफ्ते से बेंगलुरु में हुई मूसलाधार बारिश के बाद शहर के कई हिस्से जलमग्न हो गए. प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया ने रिपोर्ट किया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग की बेंगलुरु शहर वेधशाला ने 4 सितंबर से 7 सितंबर के बीच 251.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की. 4 तारीख को (131.6 मिलीमीटर) 34 सालों में सितंबर में सबसे ज़्यादा 24 घंटे की बारिश दर्ज की गई.

इस संदर्भ में बादल फटने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए, ये दावा किया जा रहा है कि ये बेंगलुरु का है.

ट्विटर यूज़र जीनत डार, जो खुद को एक मनोवैज्ञानिक और पत्रकार बताती हैं, ने ये वीडियो क्लिप ट्वीट करते हुए कहा कि ये 4 सितंबर को बेंगलुरु में बादल फटने का वीडियो है.

बैकबेंचर नामक एक अन्य ट्वीटर हैंडल ने 7 सितंबर को ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “किसी ने कल बेंगलुरु में बादल फटने का टाइमलैप्स वीडियो लिया. शानदार और साथ ही डरावना भी.”

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर कई अन्य हैंडल्स ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये बेंगलुरु का है.

फ़ेसबुक पर शांतनु बसु नामक एक यूज़र ने भी ये वीडियो शेयर किया. उन्होंने लिखा,“किसी ने बेंगलुरु में कल बादल फटने का टाइमलैप्स वीडियो लिया. शानदार और साथ ही डरावना भी. ” इस पोस्ट को करीब 80 बार शेयर किया गया.

☝️Someone took a timelapse video of the cloud burst yesterday in Bangalore. Spectacular and scary too.

Posted by Shantanu Basu on Wednesday, 7 September 2022

ऑल्ट न्यूज़ के हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर इस वीडियो क्लिप की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम को गूगल और यांडेक्स पर की-वर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में रहने वाले लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़र केन आर्टी ने फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट किया था. 25 फरवरी, 2020 को केन आर्टी फ़ोटोग्राफ़ी पेज पर ये वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने इसे शूट करते समय अपने अनुभव के बारे में बताया.

उन्होंने लिखा है: “इस दोपहर को सामने जो गिरा वो कुछ और था! मैंने आखिरी मिनट में पर्थ हवाई अड्डे पर सड़क के थोडा नीचे जगह बनायी क्योंकि मुझे पता था कि मेरे पास वीडियो लेने के लिए एक अच्छी खुली ज़गह होगी. मुझे बहुत खुशी है कि मैंने ये किया. मैं रैंप पर वापस आते समय बिल्कुल भीग गया, और आने वाले झोंकों से लगभग उड़ गया. मुझे अपने पैरों पर खड़े रहने के लिए बाड़ पर लटकना पड़ा. क्या ये करना महत्वपूर्ण था… .. हाँ बिल्कुल.”

हमने ये भी देखा कि पूरे ऑस्ट्रेलिया में मौसम का पूर्वानुमान, चेतावनी, अपडेट, तस्वीर और वीडियोज़ प्रोवाइड करने वाली वेबसाइट हिगिंस स्टॉर्म चेज़िंग ने उसी दिन केन आर्टी के पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा:

“बहुत खूब! आज दोपहर पर्थ में आए भयंकर तूफान की अविश्वसनीय फ़ुटेज. शहर के इस इलाके में तूफ़ान के आते ही बादलों से नीचे गिरती पानी की दीवार का अद्भुत नज़ारा. ”

 

 

Well this afternoons front that rolled in was something else!
I made a last minute dash down the road to the viewing area at the Perth Airport as I knew I would have a nice open area to shoot. So glad I did.
I got absolutely drenched running back down the ramp, and nearly got blown over with the gusts that came through. I had to hang on to the fence to stay on my feet. Was it worth it….. Hell yes 😁

Media licensing available via Severe Weather Australia

Posted by Kane Artie Photography on Tuesday, 25 February 2020

वीडियो की पुष्टि करने के लिए, हमने फ़ोटोग्राफ़र केन आर्टी से संपर्क किया और ये वीडियो उन्हें भेजा. केन आर्टी ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “हां, इसे मैंने ही यहां पर्थ में फ़रवरी 2020 में लिया था.”

कुल मिलाकर, ये साफ है कि बेंगलुरु में बादल फटने के रूप में सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा वीडियो असल में 25 फ़रवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में बादल फटने की घटना का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Indradeep, a journalist with over 10 years' experience in print and digital media, is a Senior Editor at Alt News. Earlier, he has worked with The Times of India and The Wire. Politics and literature are among his areas of interest.