ब्रह्मास्त्र फ़िल्म पिछले काफी महीनों से सुर्खियों में है. पिछले कुछ हफ़्तों से राइटविंग संगठन इस फ़िल्म का काफी विरोध कर रहे हैं. फ़िल्म की रिलीज़ के चंद दिनों पहले आलिया भट्ट और रणबीर कपूर को उज्जैन के महाकाल मंदिर में जाने से रोका गया था. सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर इस फ़िल्म को बायकॉट करने की मांग भी की गई. इन सब विवादों के बीच आखिरकार 9 सितंबर को ये फ़िल्म रिलीज़ हुई.

फिलहाल, इस फ़िल्म को फ्लॉप बताते हुए दर्शकों के रिव्यू के वीडियोज़ सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो ट्विटर हैन्डल ‘@Lucifer04588091’ ने ट्वीट किया. इस वीडियो में कई लोग फ़िल्म की आलोचना कर रहे हैं और इसे ‘बकवास’ और ‘घटिया पिक्चर’ बता रहे हैं. ट्वीट में यूज़र ने लिखा है कि ये लोग ब्रह्मास्त्र फ़िल्म का रिव्यू दे रहे हैं. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

[नोट: वीडियोज़ में कुछ लोग अपशब्द भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इस बात को ध्यान में रखकर वीडियोज़ देखें.]

वीडियो 1

वीडियो 2

ट्विटर हैन्डल ‘@ShrishtySays’ ने ये वीडियो ब्रह्मास्त्र फ़िल्म के रिव्यू का बताया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 2 लाख से ज़्यादा बार देखा और 2 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र केशव कुमार चौधरी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि ये बुज़ुर्ग ब्रह्मास्त्र फ़िल्म का रिव्यू दे रहा है. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

इस दोनों वीडियोज़ में दिख रहा बुज़ुर्ग एक ही है. गौर करने वाली बात ये है कि फ़िल्म के रिव्यू वाले इन दोनों वीडियोज़ में दिख रहे इस बुज़ुर्ग शख्स ने अलग-अलग कपड़े पहने हैं. यानी, ये वीडियो 2 अलग समय का है. अब भला पिक्चर अगर इतनी बुरी लगे तो आम तौर पर कोई शख्स दुबारा उसे देखने नहीं जाएगा. और तो और वो 2 बार एक ही फ़िल्म का रिव्यू भी नहीं देगा. इन बातों से हमें इन वीडियोज़ पर संदेह हुआ.

वीडियो 1

आगे, ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. छानबीन के दौरान, हम साल 2016 के कुछ वीडियोज़ तक पहुंचे. ‘वायरल बॉलीवुड’ नाम की एक चैनल ने 9 सितंबर 2016 को पहला वीडियो अपलोड किया था. चैनल के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे लोग ‘बार बार देखो’ फ़िल्म का रिव्यू दे रहे हैं. वायरल वीडियो में दिखने वाले लोग इस वीडियो में भी दिखते हैं. साल 2016 में ये फ़िल्म रिलीज़ हुई थी. और इसमें मुख्य भूमिका में कैटरीना कैफ़ और सिद्धार्थ मल्होत्रा थे.

मीडिया आउटलेट India.Com ने 10 सितम्बर 2016 को इस बुज़ुर्ग द्वारा दिए गए ‘बार बार देखो’ फ़िल्म के रिव्यू के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था.

वीडियो 2

अब बात करते हैं इस दूसरे वीडियो की. यूट्यूब पर मौजूद और वीडियोज़ देखने पर हमें मालूम हुआ कि ये ‘उड़ता पंजाब’ मूवी के रिव्यू का है. गौर करें कि ‘उड़ता पंजाब’ फ़िल्म भी 2016 में रिलीज़ हुई थी. ‘वायरल बॉलीवुड’ ने इस बुज़ुर्ग के अलग-अलग फ़िल्म्स के रिव्यूज़ का एक वीडियो मार्च 2017 में अपलोड किया था.

फ़िल्म मेकर हंसल मेहता ने वायरल वीडियो की सच्चाई बताते हुए ट्वीट किया. वहीं कुछ यूज़र्स ने भी ट्वीट करते हुए इस वीडियो के पुराने होने की बात बताई है.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया यूज़र्स साल 2016 की 2 फ़िल्म्स के रिव्यूज़ के वीडियोज़ हाल में रिलीज़ हुई ब्रह्मास्त्र फ़िल्म का बताकर शेयर कर रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: