फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ की रिलीज के बाद टेलीविज़न ऐक्ट्रेस देवोलीना भट्टाचार्य सोशल मीडिया यूज़र्स के निशाने पर आ गई हैं. अभिनेत्री ने दिसंबर 2022 में शाहनवाज शेख से शादी की थी. शाहनवाज उनके जिम ट्रेनर थे.

सोशल मीडिया यूज़र्स ने कपल की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि देवोलीना ने ‘द केरला स्टोरी’ में सपोर्टिंग रोल प्ले किया था. इस संदर्भ में वायरल पोस्ट में कहा गया है, ”मुसलमान अगर पैसे वाला है तो दामाद है मुसलमान अगर गरीब है तो लव जिहाद है. उदाहरण फिल्म द केरला स्टोरी की सहायक अभिनेत्री देवालिना भट्टाचार्य के पति का नाम शहनवाज शेख है !”

सालार-ए-हिंद के एक पत्रकार वसीउद्दीन सिद्दीकी ने ट्विटर पर इसी कैप्शन के साथ शाहनवाज शेख के साथ देवोलीना की एक तस्वीर शेयर की. इस ट्वीट को 3 लाख के करीब व्यूज़ मिले हैं और इसे 16 सौ से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया है.

अखिलेश तिवारी नाम के एक अन्य पत्रकार पहले ABP ग्रुप के साथ थे. उन्होंने भी ये तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि देवोलीना ‘द केरला स्टोरी’ में सहायक अभिनेत्री थीं. ट्वीट को 2 लाख से ज़्यादा बार देखा और 600 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई अन्य एकाउंट्स ने देवोलीना और शाहनवाज की अन्य तस्वीरें इन्हीं दावों के साथ पोस्ट कर रहे हैं जिन्हें पिछले दो सप्ताह में बहुत ज़्यादा शेयर किया गया. इनमें से कुछ पोस्ट के स्क्रीनशॉट नीचे दी गई गैलरी में देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, हमने IMDb पर फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी‘ के पूरी कास्ट की लिस्ट देखी. इस लिस्ट में देवोलीना भट्टाचार्य के नाम का ज़िक्र नहीं है.

की-वर्ड सर्च करने पर हमें देवोलीना भट्टाचार्य की एक पोस्ट मिली. ट्विटर पर उन्होंने वसीउद्दीन सिद्दीकी के ट्वीट का जवाब दिया था. उन्होंने लिखा, “बकवास करना बंद करो. यहां पैसे की बात नहीं करते हैं. शर्मिंदा आप ही होंगे. सिंपल लैंग्वेज मैं समझाती हूं क्यूंकि मैं आर्थिक और मानसिक रूप से स्वतंत्र हूं और यही कारण है कि मैंने बिना धर्मांतरण के अपनी पसंद से शादी की. आप हमारे बारे में जानते क्या हैं?”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ से कोई भी संबंध से इनकार किया और पत्रकारों से इन दावों के फ़ैक्ट-चेक करने की बात की. उन्होंने लिखा, “काश मैं केरला स्टोरी का हिस्सा होती. लेकिन मैं उसका हिस्सा नहीं थी.”

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर ग़लत दावा किया जा रहा है कि देवोलीना भट्टाचार्य ने सहायक अभिनेत्री के रूप में ‘द केरला स्टोरी’ में काम किया है, ये दावा पूरी तरह से झूठा और निराधार है. इस बात का खुद एक्ट्रेस ने खंडन किया है. फ़िल्म की कास्ट लिस्ट में भी उनका ज़िक्र नहीं है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.