ऑल्ट न्यूज़ ने 3 अप्रैल को एक डिटेल्ड रिपोर्ट में खुलासा किया था कि कैसे एक ही IP Address (13.232.63.153) पर होस्ट की गयीं 23 वेबसाइटस् के ज़रिए फ़ेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन चलाने के लिए ‘डिसक्लेमर’ बनाकर करोड़ों रुपये खर्च कर भाजपा का प्रॉपगेंडा और विपक्षी पार्टियों और नेताओं को टारगेट किया गया. ऑल्ट न्यूज़ ने रिपोर्ट में बताया था कि इनमें से 13 वेबसाइटस् लाइव थी. हमारी रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद इन वेबसाइटस् को डाउन कर दिया गया था जिसके बाद हमने मेटा के अधिकारियों से संपर्क किया था. हालांकि, आर्टिकल लिखे जाने तक हमें कोई जवाब नहीं मिला है.

हम लगातार इन वेबसाइटस् को मॉनिटर कर रहे हैं. इसकी क्रम में हमने पाया कि इनमें से कई वेबसाइटस् 11 अप्रैल को वापस लाइव हो गई हैं और इनके द्वारा संचालित फ़ेसबुक पेज द्वारा राजनीतिक विज्ञापन चलाया जा रहा है. हमने 11 अप्रैल को इन वेबसाइटस् को आर्काइव किया था जब ये डाउन थी. जब हमने देखा कि ये वेबसाइटस् एक-एक करके लाइव आनी शुरू हुई तो हमने इन वेबसाइटस् का डाउन वर्ज़न और लाइव वर्ज़न को आर्काइव किया. (हमारे आर्काइव करने से पहले 3 वेबसाइटस् phirekbaarmodisarkar(.)com, mahathugbandhan(.)com, theindiancompass(.)com लाइव हो चुकी थीं.)

Website Down Version Archive Live Version Archive
phirekbaarmodisarkar.com NA https://ghostarchive.org/archive/vMORf
Nirmamata.com https://ghostarchive.org/archive/LHFWs https://ghostarchive.org/archive/4pPwV
BhakBudbak.com https://ghostarchive.org/archive/GaxQa https://ghostarchive.org/archive/Cxg1J
Mahathugbandhan.com NA https://ghostarchive.org/archive/LJVPp
ModiSaatheRajasthan.com https://ghostarchive.org/archive/y06uu https://ghostarchive.org/archive/xchqX
theindiancompass.com NA https://ghostarchive.org/archive/tNs7L
MP2023.com https://ghostarchive.org/archive/r2H2Z https://ghostarchive.org/archive/pTMNX
PappuGappu.com https://ghostarchive.org/archive/kUxVm https://ghostarchive.org/archive/UwFgD
Shivshahiparat.com https://ghostarchive.org/archive/PKisi https://ghostarchive.org/archive/PGTi0
ChuntliExpress.com https://ghostarchive.org/archive/Rz8cP https://ghostarchive.org/archive/nuhS5

इन वेबसाइटस् के लाइव वर्ज़न और डाउन वर्ज़न के कम्पेरिज़न का एक उदाहरण हम नीचे दे रहे हैं.

mainhoondilli(.)com के तार भी इसी नेटवर्क से जुड़े हैं.

हमने देखा कि nirmamata(.)com वेबसाइट पर Mainhoondilli(.)com का कंटेन्ट मौजूद था. लेकिन इन वेबसाइटस् के एडमिन ने इस भूल को तुरंत सुधार लिया और इसे तुरंत डाउन कर दिया गया, इसलिए इसका आर्काइव हमारे पास मौजूद नहीं है.

लेकिन फिर से chuntliexpress(.)com पर वापस Mainhoondilli(.)com का कंटेन्ट होस्ट किया गया, इस बार हमने इस वेबसाइट को आर्काइव कर लिया. इस वेबसाइट के होमपेज, डिसक्लेमर, और प्राइवेसी पॉलिसी का आर्काइव यहां देखा जा सकता है जिसमें Mainhoondilli(.)com को मेंशन किया गया है. नीचे दिए गए स्लाइड में इसे देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

12 अप्रैल को वेबसाइट के एडमिन ने फिर से इस वेबसाइट में बदलाव किया और वापस इसपर Chuntli Express का कंटेन्ट होस्ट किया गया. 12 अप्रैल का आर्काइव यहां देखा जा सकता है. हम chuntliexpress(.)com का 11 अप्रैल 2023 और 12 अप्रैल 2023 का आर्काइव लिंक यहां अटैच कर रहे हैं. नीचे दिए विजुअल कम्पेरिज़न से आप इसमें किये गए बदलाव के अंतर को समझ सकते हैं.

ज्ञात हो कि फ़ेसबुक/इंस्टाग्राम पर जब कोई विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन को सामाजिक मुद्दों, चुनाव या राजनीति से संबंधित के रूप में वर्गीकृत करता है, तो उन्हें ये बताना होता कि विज्ञापन को चलाने के लिए भुगतान किसने किया.

हमने Meta Ad Library Report में इस वेबसाइट को सर्च किया तो पाया कि ‘Main Hoon Dilli – मैं हूँ दिल्ली‘ नाम के फ़ेसबुक पेज ने इस वेबसाइट Mainhoondilli(.)com को अपने डिसक्लेमर में मेंशन किया था. Meta Ad Library Report में इस पेज के बारे में मौजूद डेटा के मुताबिक, इस फ़ेसबुक पेज ने 20 दिसंबर 2019 से लेकर 8 फ़रवरी 2020 के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को टारगेट करते हुए फ़ेसबुक पर 294 विज्ञापन चलाकर 7 लाख 32 हजाए 254 रूपये खर्च किये थे.

हमने देखा कि इस पेज के डिसक्लेमर में ये मोबाइल नंबर (6359907104) दिया हुआ है. हमने इस नंबर को ऑल्ट न्यूज़ के डेटाबेस में सर्च किया तो पाया कि इस नंबर का पहले भी फ़ेसबुक पर विज्ञापन चलाने के लिए इस्तेमाल किया गया है. हमने पिछली रिपोर्ट में बताया था कि इस नंबर का इस्तेमाल ‘2019 Modi Sang Nitish – मोदी संग नीतीश’ नाम के पेज द्वारा ‘डिसक्लेमर’ में राजनीतिक विज्ञापन चलाने के लिए किया गया था. इस फ़ेसबुक पेज द्वारा 23 मार्च 2020 से लेकर 5 नवंबर 2020 के बीच भारतीय जनता पार्टी के प्रचार में और महागठबंधन को टारगेट करते हुए कुल 1130 विज्ञापन चलाकर 7 लाख 85 हजाए 373 रुपये खर्च किये गए थे. यानी, ये पेज भी इसी नेटवर्क का हिस्सा है. हमने इस नंबर पर कॉल किया लेकिन ये नंबर बंद है.

modirsoiteassam(.)com

हमने पिछली रिपोर्ट में खुलासा किया था कि कैसे एक ही IP Address (13.232.63.153) पर होस्ट की गई 23 मुखौटा वेबसाइटस् से जुड़े फ़ेसबुक पेज का नेटवर्क भाजपा के समर्थन में और विपक्षी पार्टियों को टारगेट करते हुए विज्ञापन चलाया. लगातार इस नेटवर्क से जुड़ी वेबसाइटस् के डेवलपमेंट को मॉनिटर करने के क्रम में हमने वेबसाइट प्रोफाइलिंग टूल BuiltWith पर इसी IP Address (13.232.63.153) को चेक किया तो पाया कि इसने अप्रैल महीने में एक नई वेबसाइट को modirsoiteassam(.)com को ट्रैक किया है. इस वेबसाइट का भी इंटर्फेस, कॉन्टेन्ट पैटर्न भी उन्हीं 23 वेबसाइटस् जैसा है. इसके होमपेज पर भी मात्र 3 तस्वीर है, एक प्राइवेसी पॉलिसी और डिसक्लेमर पेज है. इसके साथ ही यहां एक फ़ेसबुक पेज का लिंक भी दिया हुआ है.

हमने वेबसाइट पर मौजूद लिंक के ज़रिए इस फ़ेसबुक पेज ‘মোদীৰ সৈতে অসম’ के पेज ट्रांसपेरेंसी सेक्शन चेक किया तो पाया कि इस पेज को 9 जनवरी 2023 को बनाया गया और इस पेज द्वारा फ़ेसबुक पर विज्ञापन चलाया जा रहा है.

हमने इस पेज से जुड़ी अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए Meta Ad Library Report में इसे सर्च किया तो पाया कि इस पेज ने भारतीय जनता पार्टी का प्रचार करते हुए पिछले 2 महीनों में कुल 36 विज्ञापन चलाकर 8 हजार 199 रुपये खर्च किये हैं. लेकिन इस पेज ने ‘डिसक्लेमर’ में भारतीय जनता पार्टी का नाम मेंशन नहीं किया है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).