एयर इंडिया एक्सप्रेस फ़्लाइट IX1344, 7 अगस्त को 190 यात्रियों के साथ करीपुर हवाई अड्डे में रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी. मुख्य कमांडिंग कैप्टन दीपक वसंत साठे और को-पायलट अखिलेश कुमार समेत 16 अन्य लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कैप्टन दीपक साठे गाना गा रहे हैं.

ऑल्ट न्यूज़ को इसका फ़ैक्ट चेक करने के लिए ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप पर कुछ लोगों की रिक्वेस्ट मिलीं.

ये कैप्टन दीपक साठे नहीं हैं

इस वीडियो में अधिकारी नेवी की पोशाक पहने हुए हैं. यही पहला क्लू है कि यह कैप्टन दीपक साठे नहीं हैं. ऑफ़िसर गाना गा रहे हैं, घर से निकलते ही’. यह गाना जब यूट्यूब पर हमने कीवर्ड सर्च किया तो हमें यही वीडियो मिला जिसे मार्च 2019 में अपलोड किया गया था.

द क्विंट के एक लेख के अनुसार, “वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा(रिटायर्ड) भारतीय नौसेना की 50वीं सालगिरह के मौके पर उदित नारायण का गाना ‘घर से निकलते ही’ गा रहे थे जिसे सुनकर भारतीय नौसेना अधिकारियों के परिवारों के चेहरों पर मुस्कान आ गई. भारतीय नौसेना की स्थापना 1 मार्च 1968 को हुई थी और इसकी गोल्डन जुबली मनाई जा रही थी.”

पश्चिमी नौसेना कमांड के पूर्व फ़्लैग ऑफ़िसर कमांडिंग इन चीफ़, वाइस एडमिरल लूथरा भारतीय नौसेना में चार दशक सेवा देने के बाद 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, वे मई 2016 से पश्चिमी नौसेना कमांड के इंचार्ज थे.

पिछले साल का वीडियो जिसमें रिटायर्ड वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा अपने नौसेना अधिकारियों और उनके परिवारों के सामने गाना गा रहे हैं, उस वीडियो को अब इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि वह हाल ही में विमान दुर्घटना में शहीद हुए कैप्टन दीपक साठे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.