सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ लोग एक कमरे में घुसकर एक आदमी और दो महिलाओं को परेशान कर रहे हैं. कमरे में मौजूद व्यक्ति और महिलाओं ने न के बराबर कपड़े पहने हैं. जब लोग उन्हें परेशान कर रहे होते हैं तो तीनों जल्दी से खुद को ढकने की कोशिश करते हैं. लोगों की भीड़ विशेष रूप से दोनों महिलाओं पर हमला करती है और वीडियो बनाते वक्त उनके कपड़े छीन लेती है. इस वीडियो को एक साधु की तस्वीरों के साथ जोड़ दिया गया है और सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि तस्वीरों में दिख रहा साधु वही है जो इस वीडियो में है.

ट्विटर हैन्डल ‘@Glista614‘ ने 16 जुलाई को ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “दो सगी बहनें एक ही बाबा के साथ बेडरूम में “हिंदू राष्ट्र’ का उद्घाटन करते हुए पकड़ी गई.” ये साफ़ है कि यूज़र के मुताबिक, वीडियो और तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति एक हिंदू साधु है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@Satwant_Rana_‘ ने यही वीडियो ट्वीट करते हुए ‘गुरुजी’ शब्द का इस्तेमाल किया. यूज़र ने सभी को ‘बाबाओं’ से सावधान रहने को भी कहा.

हैन्डल ‘@OBC_MP‘ ने वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट और एक साधु की दो तस्वीरें ट्वीट कीं. (आर्काइव)

ये वीडियो ट्विटर पर वायरल है. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3 और लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, ऑल्ट न्यूज़ ने पीला लिबास में दिख रहे साधु की तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें गुरुजी संगत फ़ाउंडेशन नामक एक वेब-पेज पर वायरल पोस्ट में दिख रहे साधु की जानकारी मिली. ये पंजाब के निर्मल सिंह महाराज हैं जिन्हें उत्तर भारत में ‘गुरुजी’ के नाम से भी जाना जाता था. इस वेबसाइट के मुताबिक, “इन्होंने 31 मई 2007 को महासमाधि ले ली थी.”

This slideshow requires JavaScript.

इसके बाद, डिजिटल वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से हमने वायरल वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें एशियन मिरर की 8 जुलाई, 2023 की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसमें वायरल वीडियो का एक फ़्रेम दिखता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे शख्स की पहचान पल्लेगामा सुमना थेरो नाम के एक साधु के रूप में की गई है. ये घटना श्रीलंका के कोलंबो ज़िले के नवागामुवा में हुई थी. थेरो की पहचान अपने समुदाय में एक प्रमुख व्यक्ति के तौर पर है.

श्रीलंका मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, थेरो एक बौद्ध भिक्षु हैं. श्रीलंका के एक और मीडिया आउटलेट लंकासारा की रिपोर्ट में कहा गया है कि तीनों को परेशान करने और वीडियो शेयर करने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. इस रिपोर्ट में घटना का स्थान नवागामुवा पुलिस स्टेशन क्षेत्र के ऊपरी बोमिरिया क्षेत्र में स्थित एक मंदिर बताया गया है.

कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि वायरल वीडियो श्रीलंका की एक घटना का है और इसका भारत से कोई संबंध नहीं है. वीडियो के साथ शेयर की जा रही तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति पंजाब के दिवंगत निर्मल सिंह महाराज हैं जिनका इस घटना से कोई संबंध नहीं है. 2007 में उनका निधन हो गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.