BJP महिला मोर्चा की नेशनल सोशल मीडिया हेड प्रीति गांधी ने 30 अक्टूबर को ABP न्यूज़ की एक क्लिप शेयर की. उन्होंने इसे शेयर करते हुए लिखा, “ये खासकर उन लोगों के लिए जो बिहार में तेजस्वी यादव की रैलियों में उमड़ी भीड़ के बारे में बड़ी-बड़ी बातें करते रहते हैं. ये भीड़ सिर्फ़ उनके एंटरटेंमेंट के लिए जमा होती है. वोटर्स पूरी तरह से क्लियर हैं कि उनका वोट पीएम मोदी के लिए ही है. जय हो! #BiharWithNDA.” इस वीडियो में ABP न्यूज़ रिपोर्टर उत्कर्ष सिंह रैली में आये लोगों से सवाल करते हैं कि वो वोट किसको देंगे? भीड़ से जवाव आता है कि वो BJP को वोट देंगें. रिपोर्टर पूछते हैं कि जब वो तेजस्वी यादव की सभा में आये हैं तो वोट देंगे BJP को देंगे? कई लोगों को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि वो बस रैली देखने के लिए आये थे लेकिन वोट BJP को ही देंगे. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

प्रीति गांधी द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो को फ़ेसबुक पेज ‘इंडिया विद नमो’ ने भी शेयर किया है और यही दावा किया है. हम यहां स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि इस पेज ने प्रीति गांधी के बाद ये वीडियो शेयर किया है क्यूंकि इस वीडियो पे @MrsGandhi का वॉटरमार्क लगा है. ये BJP मेम्बर प्रीति गांधी का ट्विटर हैंडल है और ये वॉटरमार्क उनके वीडियो में भी देखा जा सकता है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

Especially for those who have been going ga-ga about the crowds at Tejashwi Yadav’s rallies in Bihar!!

That crowd is present there only for their entertainment…They are extremely clear that their vote is reserved only for PM Narendra Modi!!

#BiharWithNDA

Posted by India With Namo on Friday, 30 October 2020

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को गौर से देखने भर से ही पता चल जाता है कि ये हाल का नहीं है. वीडियो में किसी ने मास्क नहीं पहना है और स्क्रीन पर एक टैगलाइन लिखी हुई दिख रही है, ’23 मई को सबसे तेज़ नतीजे सिर्फ़ ABP न्यूज़ पर.’ 23 मई, 2019 को 17वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे.

हमने जब की-वर्ड्स सर्च से यूट्यूब पर ये वीडियो ढूंढने की कोशिश की तो हमें ये पूरी वीडियो रिपोर्ट मिली. ABP न्यूज़ ने ये वीडियो 9 मई, 2019 को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था. ये वीडियो 15 मिनट का है और प्रीति गांधी ने जो हिस्सा शेयर किया है वो इस रिपोर्ट में 4 मिनट 25 सेकंड से सुना जा सकता है. ये सभा मोतिहारी के केसरिया में हुई थी. इसी वीडियो में 6 मिनट 30 सेकंड पर कुछ लोगों को तेजस्वी यादव को समर्थन देते हुए भी सुना जा सकता है लेकिन प्रीति गांधी ने जो वीडियो शेयर किया उसमें ये बातें नहीं दिखाई गयीं.

BJP महिला मोर्चा की सोशल मीडिया हेड प्रीति गांधी ने बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार का बताकर जो वीडियो शेयर किया वो असल में 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान का है. इस वीडियो में दिख रहे रिपोर्टर उत्कर्ष सिंह ने भी ट्विटर पर स्पष्ट किया है कि ये वीडियो 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.