सोशल मीडिया पर तेजस्वी यादव का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव लोगों को पैसे बांटते हुए दिख रहे हैं. वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र पैसे बांट रहे हैं. आपको बता दें कि बिहार चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हो चुका है. जबकि आगे के 2 चरणों के चुनाव 3 और 7 नवंबर को होंगे.

इस दौरान, फ़ेसबुक पेज ‘अच्छे दिन’ ने ये वीडियो 29 अक्टूबर को पोस्ट करते हुए लिखा, “चुनाव प्रचार में नोट बांटते हुए तेजस्वी यादव का वीडियो हुआ वायरल” आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 57 हज़ार बार देखा जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

चुनाव प्रचार में नोट बांटते हुए तेजस्वी यादव का वीडियो हुआ वायरल

Posted by Achhe Din on Wednesday, 28 October 2020

भाजपा पंजाब के आईटी सेल हेड वरुण पूरी ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “तेजस्वी यादव बिहार में नौकरियाँ बाँटते हुए।” (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र ‘आकाश आरएसएस’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 3 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 1 अगस्त 2020 की हरिभूमि अखबार की रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि तेजस्वी यादव बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने लोगों से बातचीत करते हुए पैसे बांटे. हरिभूमि के इस आर्टिकल में पैसे बांटते हुए तेजस्वी यादव की कुछ तस्वीरें भी शेयर की गई हैं. 31 जुलाई 2020 को तेजस्वी यादव ने अपने फ़ेसबुक पेज से इस दौरे का लाइव वीडियो शेयर किया था. इस लाइव वीडियो में 5 मिनट के बाद आप हाल में वायरल हो रहे वीडियो के दृश्य देख सकते हैं.

चकिया, पिपरा विधानसभा क्षेत्र में बाढ़ पीड़ितों संग दुःख-दर्द साँझा कर सहयोग किया।

Posted by Tejashwi Yadav on Friday, 31 July 2020

बता दें कि इस साल बिहार में आई बाढ़ से राज्य के 83 लाख से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए थे. ये वो मुश्किल वक़्त था जब ये इलाका कोरोना महामारी और बाढ़, दोनों से एक साथ जूझ रहा था.

तेजस्वी यादव ने 1 अगस्त को अपने इस दौरे की कुछ तस्वीरें और वीडियो ट्वीट किये थे.

31 जुलाई 2020 को नवभारत टाइम्स ने भी तेजस्वी यादव द्वारा बाढ़ पीड़ितों को पैसे बांटने की खबर दी थी.

जहां तक बिहार चुनाव का सवाल है, प्रदेश में होने वाले चुनावों की तारीख का ऐलान 25 सितंबर 2020 को चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस के ज़रिए किया गया था. जबकि ये वीडियो 31 जुलाई का है. उस वक़्त तक बिहार चुनाव की तारीख का ऐलान भी नहीं हुआ था. पीआरएस (PRS) के मुताबिक, “मॉडल कोड ऑफ़ कन्डक्ट (MCC), चुनाव की तारीख जारी होने के बाद से चुनाव के नतीजों की घोषणा तक लागू रहता है.”

इस तरह, जुलाई 2020 में बिहार के कुछ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने लोगों को पैसे बांटे थे. इस घटना का वीडियो हाल में बिहार विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र शेयर किया गया जिसके ज़रिये तेजस्वी यादव पर चुनाव में पैसा बांटने का आरोप लगाया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: