हम भारत बंद कराना जानते है, तो हम भारत जलाना भी जानते हैं”“ भारत को जलाने की धमकी वाला यह उत्तेजक बयान ज़ी न्यूज़ हिंदी , News18, वन इंडिया, सियासत डेली के अनुसार दलित संगठन, भीम आर्मी के प्रमुख, चंद्रशेखर आज़ाद रावण ने दिया है। इन मीडिया संगठनों के लेखों के अनुसार मुज़फ़्फ़रनगर में आयोजित एक दलित कार्यक्रम में बोलते हुए, चंद्रशेखर ने कथित तौर पर कहा, “जितनी भीड़ यहां खड़ी है, उसे सिर्फ एक बार मेरे इशारे का इंतजार है. अगर हम भारत बंद करना जानते हैं, तो हम भारत को जलाना भी जानते हैं. हमारे सब्र का इम्तिहान नहीं लिया जाए, एक सीमा होती है उत्पीड़न की भी.”

जल्द ही इन ख़बरों को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी और प्रतिक्रिया व्यक्त की जाने लगी। एक ट्विटर यूजर @shrialokmishra जो खुद को राष्ट्रवादी बताते हैं उन्होंने ट्वीट किया, “हम भारत जलाने वालों को उसी में पका कर, बिरियानी बनाकर, फिर गली के कुत्तों को खिलाना भी जानते हैं। एक कोशिश तो करो। फिर देखो मज़ा।”

सच्चाई क्या है?

क्या सच में चंद्रशेखर आज़ाद ने भारत को जलाने की धमकी देने वाला कोई विवादित बयान दिया था? ऑल्ट न्यूज़ ने इस घटना पुष्टि करने के लिए कि उन्होंने वास्तव में ऐसा कोई बयान दिया है या नहीं, घटना का वीडियो रिकॉर्डिंग ढूंढा। उनके बयान को निम्नलिखित वीडियो क्लिप में 1:30वें मिनट से सुना जा सकता है।

उपरोक्त वीडियो से यह स्पष्ट है कि चंद्रशेखर ने “भारत चलाना” कहा है नाकि “भारत जलाना“। हमने वीडियो को धीमा कर के भाषण के उस विशिष्ट हिस्से को ध्यान से सुना। धीमी गति वाले वीडियो में, यह और भी स्पष्ट हो जाता है कि चंद्रशेखर ने “जलाना” नहीं “चलाना” कहा है।

ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में आगे जाँच करते हुए चंद्रशेखर के पुराने भाषणों को भी सुना और पाया कि उन्होंने भीम सेना की “भारत चलाने” की क्षमता के बारे में पहले भी ऐसा दावा किया है। नीचे दिए गए भाषण में 2:07वें मिनट पर, चंद्रशेखर वही बयान देते हुए सुने जा सकते हैं जो उन्होंने हाल के रैली में दिया था।

 

भीम आर्मी प्रमुख की कल दिल्ली में दहाड़

जब भी अधिकारों की लड़ाई लड़ी जाएगी , चन्द्र शेखर सबसे आगे रहेगा

माँगने से भीख मिलेगी
अधिकार छीनने पड़ेंगे

कल अधिकारों के लिए किए जा रहे संघर्ष में दिल्ली पहुंचे सभी साथियो को साधुवाद,

कल दिल्ली में 13 पॉइंट रोस्टर नियम के विरोध प्रदर्शन में भीम आर्मी की तरफ से समर्थन करते हुए , भीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर आजाद ,

जय भीम , जय भीम आर्मी
जय बहुजन , जय सँविधान

Posted by BHIM ARMY on Thursday, 31 January 2019

अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए चंद्रशेखर ने ज़ी टीवी और न्यूज़ 18 को दलित विरोधी कहते हुए स्पष्ट किया कि उन्होंने “भारत चलाना” बोला था “भारत जलाना” नहीं। साथ ही उन्होंने समाचार संगठनों के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई करने की भी घमकी दी।

चंद्रशेखर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वीडियो के जरिए भी बयान जारी किया।

ऑल्ट न्यूज़ के साथ बातचीत में, चंद्रशेखर ने दोहराया कि उनके बयान को ज़ी न्यूज़ और न्यूज़ 18 ने गलत तरीके से रिपोर्ट किया है। इस लेख के लिखे जाने तक इन मीडिया संगठनों में किसी ने भी आधिकारिक बयान या माफी जारी नहीं किया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.