कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला ने नेपाल की 2012 की तस्वीर ‘न्यू इंडिया का सच!’ बताकर शेयर की

19 मई को कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने साइकिल चलाती एक महिला तस्वीर ट्वीट की जिसमें महिला ने अपने बच्चे को पीठ पर बांधा हुआ है. साइकिल की पिछली सीट पर एक बोरी भी बंधी हुई है. सुरजेवाला ने तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “न्यू इंडिया का सच!.” (ट्वीट का आर्काइव लिंक) उनके इस ट्वीट को डिलीट किये जाने से पहले 190 बार रीट्वीट किया गया था. (आर्काइव ट्वीट में दिखने वाला समय इंडियन स्टैन्डर्ड टाइम के मुताबिक नहीं है.) सुरजेवाला ने ये तस्वीर उस वक़्त शेयर की जब देश में लॉकडाउन की वजह से लाखों प्रवासी मज़दूर अपने राज्य वापस जाने के लिए पैदल ही सफ़र तय कर रहे हैं.

फ़ैक्ट-चेक

बिंग (Bing) पर रिवर्स इमेज सर्च करने से यूके बेस्ड ब्लॉग ‘cyclechic.co.uk’ की एक रिपोर्ट में ये तस्वीर मिली. 2016 के आर्टिकल में इस तस्वीर का सोर्स ‘पिंटरेस्ट’ को बताया गया है. ‘पिंटरेस्ट’ ने इस तस्वीर का श्रेय ‘infonews.com’ नाम की एक वेबसाइट को दिया है. तस्वीर के साथ बताया है, “महिला और उसके बच्चे की ये तस्वीर नेपालगंज, नेपाल में ली गई है. जहां पर साइकिल से ट्रैवेल करना एक आम बात है.” पिंटरेस्ट पर दिया गया ‘infonews.com’ लिंक बंद हो चुका है.

‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की 19 मई की एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट में इस तस्वीर के यूरोपियन प्रेस फ़ोटो एजेंसी में उपलब्ध होने की बात बताई गई है. फ़ोटो एजेंसी द्वारा दी गई डीटेल के मुताबिक, इस तस्वीर को नरेंद्र श्रेष्ठा ने 29 जून 2012 को खींचा था. कैप्शन में बताया गया है कि एक नेपालियन महिला ने अपने बच्चे को पीठ पर बांधकर राजधानी काठमांडू से करीब 573 किलोमीटर दूर नेपालगंज तक सफ़र किया, 29 जून 2012.

इस तरह, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नेपाल की 8 साल पुरानी तस्वीर को भारत का बताते हुए शेयर किया और बाद में बिना कोई सफ़ाई दिए इस तस्वीर को डिलीट कर दिया.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend