19 मई को कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने साइकिल चलाती एक महिला तस्वीर ट्वीट की जिसमें महिला ने अपने बच्चे को पीठ पर बांधा हुआ है. साइकिल की पिछली सीट पर एक बोरी भी बंधी हुई है. सुरजेवाला ने तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “न्यू इंडिया का सच!.” (ट्वीट का आर्काइव लिंक) उनके इस ट्वीट को डिलीट किये जाने से पहले 190 बार रीट्वीट किया गया था. (आर्काइव ट्वीट में दिखने वाला समय इंडियन स्टैन्डर्ड टाइम के मुताबिक नहीं है.) सुरजेवाला ने ये तस्वीर उस वक़्त शेयर की जब देश में लॉकडाउन की वजह से लाखों प्रवासी मज़दूर अपने राज्य वापस जाने के लिए पैदल ही सफ़र तय कर रहे हैं.

फ़ैक्ट-चेक

बिंग (Bing) पर रिवर्स इमेज सर्च करने से यूके बेस्ड ब्लॉग ‘cyclechic.co.uk’ की एक रिपोर्ट में ये तस्वीर मिली. 2016 के आर्टिकल में इस तस्वीर का सोर्स ‘पिंटरेस्ट’ को बताया गया है. ‘पिंटरेस्ट’ ने इस तस्वीर का श्रेय ‘infonews.com’ नाम की एक वेबसाइट को दिया है. तस्वीर के साथ बताया है, “महिला और उसके बच्चे की ये तस्वीर नेपालगंज, नेपाल में ली गई है. जहां पर साइकिल से ट्रैवेल करना एक आम बात है.” पिंटरेस्ट पर दिया गया ‘infonews.com’ लिंक बंद हो चुका है.

‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की 19 मई की एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट में इस तस्वीर के यूरोपियन प्रेस फ़ोटो एजेंसी में उपलब्ध होने की बात बताई गई है. फ़ोटो एजेंसी द्वारा दी गई डीटेल के मुताबिक, इस तस्वीर को नरेंद्र श्रेष्ठा ने 29 जून 2012 को खींचा था. कैप्शन में बताया गया है कि एक नेपालियन महिला ने अपने बच्चे को पीठ पर बांधकर राजधानी काठमांडू से करीब 573 किलोमीटर दूर नेपालगंज तक सफ़र किया, 29 जून 2012.

इस तरह, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नेपाल की 8 साल पुरानी तस्वीर को भारत का बताते हुए शेयर किया और बाद में बिना कोई सफ़ाई दिए इस तस्वीर को डिलीट कर दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.