बीते दिनों ‘बैंक ऑफ़ बड़ौदा’ के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव चड्ढा ने बयान दिया कि अगर अडानी ग्रुप ऋणदाता बैंक के अंडरराइटिंग स्टैंडर्ड्स को पूरा करता है तो बैंक ऑफ़ बड़ौदा उन्हें लोन देने के लिए तैयार है. इस खबर से जोड़कर एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें देखा जा सकता है कि लोग ‘बैंक ऑफ़ बड़ौदा’ के बाहर लाइन में खड़े हैं. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अडानी की धोखाधड़ी के उजागर होने के बाद बैंक ऑफ़ बड़ौदा के सीईओ ने कहा कि बैंक अब भी अडानी कंपनियों को फंड करेगा. इससे नाराज़ ग्राहकों ने UAE में मौजूद बैंक ऑफ़ बड़ौदा के अल ऐन ब्रांच के बाहर बैंक अकाउंट बंद करवाने के लिए लाइन में लगे हैं.

तसील नाम के यूज़र ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि पूरे UAE में हर दिन लोग अकाउंट्स बंद करवाने के लिए बैंकों के बाहर खड़े हैं. एक यूज़र द्वारा इसका कारण पूछने पर तसील ने जवाब दिया कि ये अडानी स्कैम की वजह से हो रहा है. (आर्काइव लिंक)

भारतीय एयर फोर्स के पूर्व पायलट राजीव त्यागी ने वायरल तस्वीर ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

जामिया टाइम्स के एडिटर अहमद कबीर ने भी राजीव त्यागी को वायरल खबर का सोर्स बताते हुए इसे ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

इसी प्रकार राजद सिवान, Dazeinfo के फाउंडर अमित मिश्रा, इत्यादि ने भी वायरल तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि ये तस्वीर वायरल होने के बाद बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने 26 फरवरी को एक स्टेटमेंट जारी किया. इसमें बैंक के प्रवक्ता ने बताया है कि “बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने एक साल पहले UAE में अपनी अल ऐन शाखा को बंद करने का व्यावसायिक निर्णय लिया था और उसी के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ UEA से अप्रूवल प्राप्त किया था. ग्राहक नोटिस दिनांक 20 जनवरी.2023 के अनुसार, UAE में अल ऐन शाखा 22 मार्च 2023 से प्रभावी रूप से बंद की जा रही है. सेवाओं की सुचारू निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, अल ऐन शाखा में वर्तमान में बनाए गए सभी अकाउंट्स को UAE में मौजूद बैंक ऑफ़ बड़ौदा की अबू धाबी शाखा में स्थानांतरित किया जा रहा है. जो ग्राहक अपना अकाउंट बंद करना चाहते हैं, वो 22 मार्च 2023 से पहले बिना किसी शुल्क या दंड के अपना अकाउंट बंद करवा सकते हैं. ग्राहक तदनुसार अल ऐन शाखा में अपने खाते/खातों के संबंध में आवश्यक सहमति/आगे निर्देश देने के लिए अल ऐन शाखा में जा रहे हैं. बैंक अपने ग्राहकों को अबाधित/निर्बाध सेवाएं प्रदान करना जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है. कृपया सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक और झूठी सूचनाओं पर विश्वास न करें.”

कुल मिलाकर, UAE में मौजूद बैंक ऑफ़ बड़ौदा की प्रायोजित अल ऐन शाखा को बंद करने का व्यावसायिक निर्णय, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने हाल में बैंक ऑफ़ बड़ौदा के सीईओ द्वारा अडानी ग्रुप को लेकर दिए गए बयान से जोड़कर शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).