सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे एक वीडियो में लोगों की भीड़ हाथ में तलवार लिए सड़क पर चल रही है. वीडियो के बैकग्राउंड में लाउडस्पीकर पर गाना बज रहा है. इस गीत में अलग-अलग मेसेजिज़ हैं जिसमें लोगों को हथियार उठाने और सरकार गिराने के लिए प्रोत्साहित किया गया है. साथ ही इसमें ‘नार-ए-तकबीर’ का नारा भी है.

इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता राधारमण दास ने ट्विटर पर वीडियो ट्वीट किया और लिखा, “न्यायाधीश फैसला नहीं देंगे, लेकिन मुसलमान तलवार से फैसला सुनाएंगे. हम खुदा की कसम खाते हैं कि हमारे बच्चे मोबाइल फ़ोन नहीं रखेंगे, बल्कि तलवार चलाएंगे. सरकार उनके हाथों में कंप्यूटर देना चाहती है, लेकिन उन्हें तलवारें चाहिए. हिन्दू सोते रहो.”

एक यूज़र को जवाब देते हुए दास ने ये भी दावा किया कि वीडियो कुछ दिन पुराना है.

सुदर्शन न्यूज़ के सुरेश चव्हाणके ने भी ऐसे ही कैप्शन के साथ इस क्लिप को ट्वीट किया.

एक ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर यूज़र @MeghUpdates, जो अक्सर ग़लत सूचनाएं शेयर करता है, ने यही वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि ‘बिहार में मुसलमानों ने हिंदुओं के खिलाफ़ हिंसा का आह्वान किया है.’

कई ट्विटर यूज़र्स और पत्रकार जैसे @ajeetbharti, @IAbhay_Pratap, @Ambuj_IND, @pallavict, और @SaurabhKhare009 ने अलग-अलग हिंदी और अंग्रेजी कैप्शन के साथ इसी क्लिप का लंबा वर्ज़न ट्वीट किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को ध्यान से देखने पर, हमने पाया कि वीडियो के दाहिने कोने पर ‘MAH FACTORY’ लिखा है. इस क्लू के साथ, हमने यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्ज़न मिला जिसे ‘Mah factory’ नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 14 मार्च, 2020 को अपलोड किया था.

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च किया हमने देखा कि ये बिहार के डेहरी में मुहर्रम के जुलूस के वीडियो से मेल खाता है. इस क्लिप को चलाने पर हमने देखा कि वीडियो में ‘भड़काऊ’ गाना अलग से जोड़ा गया है.

इसके अलावा, हमने उस गाने का पता लगाने की कोशिश की जिसे वायरल वीडियो में जोड़ा गया है. हमने पाया कि वायरल गाना रेहान हाशमी नाम के एक शख्स के तीन अलग-अलग डायलॉग्स का इस्तेमाल कर बनाया गया है. इसके आलावा की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 3 वीडियोज़ मिलें जिनमें ये शब्द रेहान ने बोले हैं. (पहला वीडियो, दूसरा वीडियो, और तीसरा वीडियो)

कुल मिलाकर, एक पुराने वीडियो को एडिट कर हथियार उठाने, सरकार गिराने और ‘नार-ए-तकबीर’ के नारे एड किए गए. वहीं ये वीडियो शायद मोहर्रम के जुलूस का है जिसमें लोग तलवारें ले जा रहे हैं. वीडियो करीब पांच साल पुराना है और इस गाने को वीडियो में अलग से डाला गया है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News