वाह! अमिताभ बच्चन (@SrBachchan Amithabh) ने मोदी की तारीफ़ के लिए खुलकर अपनी आवाज दी। उन्होंने गुजरात का प्रचार तब से किया है जब मोदी इसके सीएम थे, लेकिन मुझे लगता है कि यह पहली बार है, जब उन्होंने खुद मोदी की बड़ाई की है” -यह दावा, एक वीडियो के साथ सोशल मीडिया में वायरल है। वीडियो में, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज़ में कविता के ऑडियो के साथ-साथ पीएम मोदी की एक के बाद एक तस्वीरें दिखाई देती हैं।

वीडियो को शेयर करने वालों में, भाजपा सांसद और झारखंड में पार्टी के कोषाध्यक्ष, महेश पोद्दार थे (अर्काइव्ड)।

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स और पेजों ने यह वीडियो शेयर करते हुए दावा किया है कि बच्चन ने पीएम मोदी के समर्थन में अपनी आवाज दी। बच्चन द्वारा पढ़ी गई हिंदी कविता इन शब्दों से शुरू होती है — “मुट्ठी में कुछ सपने लेकर, भरकर जेबों में आशाएं ..दिल में है अरमान यही, कुछ कर जाएँ, कुछ कर जाएँ… – (अनुवाद)”

 

Wow! Amithabh has openly lent his voice to promote Modi. He has promoted Gujarat ever since Modi was its CM, but this is the first time, I think, he’s promoted Modi himself.
👌🏻👏🏻 🙏🕉🇮🇳

Posted by Rajni Patel on Thursday, March 21, 2019

हमने पाया कि इस वीडियो को कन्नड़ और नेपाली कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह व्हाट्सएप पर भी प्रसारित हो रहा है।

कौन बनेगा करोड़पति के शो में सुनाई गई कविता

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर कविता के कुछ शब्दों के साथ खोज की तो पाया कि यह बॉलीवुड अभिनेता द्वारा 2018 में कौन बनेगा करोड़पति सीज़न 10 के शुरुआती एपिसोड के दौरान सुनाई गई थी। नीचे दिए गए वीडियो में उसी कविता को सुनाते हुए बच्चन को देखा जा सकता है। इसे SonyLIV द्वारा 3 सितंबर, 2018 को अपलोड किया गया था।

अमिताभ ने दो साल पहले यह कविता रिकॉर्ड करवाते हुए खुद की एक तस्वीर भी शेयर की थी।

इसके अलावा, मीडिया में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें बताया गया हो कि बच्चन ने प्रधानमंत्री के समर्थन में उक्त कविता का पाठ किया। इस प्रकार, सोशल मीडिया के दावे निराधार हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.