स्टेज पर फूलमाला लिए खड़ी महिला एक व्यक्ति का माला पहनाकर सम्मान करती है वहीं वो व्यक्ति अचानक से उस महिला की कमर पर हाथ रख देता है. ये वर्णन सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे एक वीडियो का है. दावा है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति राजस्थान से भाजपा सांसद कालीचरण सराफ़ हैं. ट्विटर हैन्डल ‘@JeniOfficel’ ने ये वीडियो 23 अगस्त को ट्वीट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 1 लाख 63 हज़ार बार देखा गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

एक और ट्विटर यूज़र ‘@Political__Dr’ ने ये वीडियो इसी दावे से ट्वीट किया है जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 1,100 बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पेज ‘Ravish Kumar – The Fearless Reporter’ ने इसी दावे से ये वीडियो 23 अगस्त को पोस्ट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 19 हज़ार व्यूज़ मिले हैं. (पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न)

Bjp neta on stage sarmnak

अब इसे कोई बताए स्टेज पर है रूम में नहीं 😂😂

रजस्थान बिजेपी सांसद कालीचरन सराफ और सुमन शर्मा

Posted by Ravish Kumar – The Fearless Reporter on Sunday, 23 August 2020

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर हो रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर 28 जुलाई 2015 को फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया ये वीडियो मिला. पोस्ट करते हुए यूज़र ने वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को भाजपा नेता बताया है.

BJP de leader da dekho Hal
Fir khnde log juttia marde aa

Posted by ਕਾਗਰਸ਼ ਸਰਗਰਮੀਆ ਡੇਰਾ ਬਾਬਾ ਨਾਨਕ on Tuesday, 28 July 2015

27 अप्रैल 2018 की एबीपी न्यूज़ की एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में भी ये वीडियो इसी दावे से शेयर हो रहा था. रिपोर्ट में इस वीडियो को 2014 का बताया गया है. एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिखने वाली महिला राजस्थान महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सुमन शर्मा हैं जबकि उनके साथ स्टेज पर दिख रहे व्यक्ति बीजेपी से जयपुर के पार्षद अशोक गर्ग हैं. इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सुमन शर्मा उस वक़्त (2014 में) भाजपा राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष नहीं थीं.

वीडियो रिपोर्ट में सुमन शर्मा और बीजेपी पार्षद अशोक गर्ग का बयान शामिल है. वीडियो में 2 मिनट 6 सेकंड पर सुमन शर्मा बताती हैं, “ऐसा कुछ भी नहीं था. ऐसा कोई इंटेन्शन नहीं था. वो जस्ट जैसे हमने उनका सम्मान किया वो वरिष्ठ पार्षद है हमारे यहां के और उन्होंने सम्मान हेतु आभार प्रकट करने के लिए मेरी तरफ़ हाथ बढ़ाया. मेरा अपमान नहीं हुआ था. अब जिस तरीके से लोग ये फ़ुटेज वायरल कर रहे हैं अब वो (वीडियो वायरल करने वाले लोग) ज़रूर मेरा एक महिला होने के नाते अपमान कर रहे हैं. पोलिटिकल माइलेज के लिए इस वीडियो का इस्तेमाल करते हैं. ये दिख रहा है उनकी मानसिकता में. मैं उन तमाम लोगों को आपके चैनल के माध्यम से कहना चाहती हूं कि कम से कम इस प्रकार की हरकत न करें.” आगे रिपोर्ट में 3 मिनट 24 सेकंड पर अशोक गर्ग बताते हैं कि हमने भाई-बहन की तरह एक दूसरे को सम्मान दिया है. उन्होंने कहा, “मैंने बहन मानते हुए उनकी और हाथ बढ़ाया था इसके अलावा और कुछ नहीं था. अगर ऐसा कुछ होता तो क्या पार्टी मुझे अभी तक पार्टी में रखती.”

इस तरह, वीडियो में दिखने वाली महिला सुमन शर्मा साफ़ तौर पर उनके साथ किसी भी तरह की अश्लील हरकत किये जाने की बात से साफ़ इनकार करती हैं और बताती हैं कि अशोक गर्ग सिर्फ़ सम्मान प्रकट करने के लिए उनकी और बढ़े थे. वहीं वीडियो में दिखने वाले व्यक्ति भाजपा पार्षद अशोक गर्ग को सोशल मीडिया में झूठे तरीके से भाजपा नेता कालीचरण सराफ़ बताया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kinjal Parmar holds a Bachelor of Science in Microbiology. However, her keen interest in journalism, drove her to pursue journalism from the Indian Institute of Mass Communication. At Alt News since 2019, she focuses on authentication of information which includes visual verification, media misreports, examining mis/disinformation across social media. She is the lead video producer at Alt News and manages social media accounts for the organization.