सोशल मीडिया पर शाहरुख खान के जैसे दिख रहे एक नौजवान की तस्वीर वायरल है जिसे कश्मीरी बताया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर यूथ कांग्रेस सदस्य आबिद मीर मगामी ने ये तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “कश्मीरी लड़का जो बॉलीवुड बादशाह @iamsrk के जैसा दिखता है, सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है.” (आर्काइव लिंक)

इस तस्वीर और दावे को सच मानते हुए बहुत सारे फे़सबुक और ट्विटर यूज़र्स शेयर कर रहे हैं.

फे़सऐप से क्रिएट की गयी तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने कश्मीर में शाहरुख खान जैसे दिखने वाले लड़के के बारे में रिपोर्ट्स ढूंढने की कोशिश की लेकिन ऐसी कोई रिपोर्ट हमें नहीं मिली. हालांकि, इंडिया टुडे और हिंदुस्तान टाइम्स ने शाहरुख के हमशक्ल के बारे में रिपोर्ट लिखी थी लेकिन इनमें से कोई भी इस हद तक उनके जैसा नहीं नज़र आता जैसा इस वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है.

हमने InVid टूल का इस्तेमाल कर इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया और शाहरुख खान की ऐसी ही एक तस्वीर गेटी इमेजेज़ पर मिली. इसके कैप्शन के मुताबिक, ये तस्वीर 23 मई, 2002 को हुए 55वें कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल की है.

दोनों तस्वीर एक जैसी हैं, अंतर बस इतना है कि वायरल तस्वीर में शाहरुख की उम्र काफ़ी कम लग रही है. वायरल तस्वीर फ़ोटो एडिटिंग ऐप फे़सऐप (FaceApp) से बनाई गयी है जिसमें किसी व्यक्ति की तस्वीर में उम्र, मुस्कान, दाढ़ी, लिंग, फ़ेस स्वैप, हेयरस्टाइल वगैरह के फ़िल्टर का ऑप्शन दिया जाता है.

हमने फे़सऐप डाउनलोड करके गेटी इमेज से मिले तस्वीर पर ‘यंग एज’ फ़िल्टर अप्लाई किया. नीचे दोनों तस्वीरों और गेटी इमेज पर फ़िल्टर का रिजल्ट दिखाया गया है. वायरल तस्वीर को इसी एडिटेड तस्वीर में ब्राइटनेस, सेचुरेशन और कॉन्ट्रास्ट जैसे बदलाव करके शेयर किया गया है.

यानी, शाहरुख खान की 2002 की तस्वीर को एडिट कर शेयर किया गया और ये ग़लत दावा किया गया कि ये एक कश्मीरी लड़के की तस्वीर है जो हुबहू शाहरुख की तरह दिखता है.


फ़ैक्ट-चेक : मुकेश अम्बानी के पोते के जन्म पर मिलने पहुंचे नरेंद्र मोदी?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.