सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में पहले ऐंकर बताती हैं- “बड़ी खबर आपको बता दें कि यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन में राहुल गांधी शामिल हुए हैं. यूथ कांग्रेस का दरअसल ये प्रदर्शन था. और उसपर राहुल गांधी बोले.” आगे, राहुल गांधी का एक वीडियो चलता है जिसमें वो कहते हुए सुने जा सकते हैं – “याद रखिए, जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोज़गार मिलेगा.” फ़ेसबुक यूज़र ‘विद्रोही साहेब’ ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “मैं तो शुरू से ही कह रहा हूं, राहुल बीजेपी के कैंपेनर है बीजेपी के मुख्य प्रचारक !! जब तक मोदी जी की सरकार है, तब तक युवाओं को रोजगार मिलेगा”. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

मैं तो शुरू से ही कह रहा हूं, राहुल बीजेपी के 🌟 कैंपेनर है 😂😂
बीजेपी के मुख्य प्रचारक !!
जब तक मोदी जी की सरकार है, तब तक युवाओं को रोजगार मिलेगा 😂😂😂

Posted by विद्रोही साहेब on Thursday, 12 August 2021

फ़ेसबुक यूज़र ‘सीपी भक्त’ ने भी ये वीडियो पोस्ट किया. साथ में इस प्रोफ़ाइल ने लिखा, “युवा कांग्रेस के मंच को युवा नेता राहूल गांधी ने सम्बोधित करते हुये मोदीजी और मोटाभाई की गारंटी लेते हुये घोषणा की इन दोनो की जब तक सरकार है, नवयुवकों को रोजगार मिलेगा,लगता है, राहूल को भाजपा टिकट दे रही है ।” (आर्काइव लिंक)

 

युवा कांग्रेस के मंच को युवा नेता राहूल गांधी ने सम्बोधित करते हुये मोदीजी और मोटाभाई की गारंटी लेते हुये घोषणा की इन दोनो की जब तक सरकार है, नवयुवकों को रोजगार मिलेगा,लगता है, राहूल को भाजपा टिकट दे रही है ।

Posted by CP Bhakta on Thursday, 12 August 2021

ट्विटर यूज़र विक्रमसिंह जैन ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए राहुल गांधी को ‘भाजपा के मुख्य प्रचारक’ बताया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर के साथ-साथ व्हाट्सऐप पर भी काफ़ी वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से की-वर्ड्स से ऑल्ट न्यूज़ को HW News की 5 अगस्त की वीडियो रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, यूथ कांग्रेस के ‘संसद घेरो’ प्रदर्शन में राहुल गांधी ने हिस्सा लिया था. इस वीडियो रिपोर्ट में राहुल गांधी 5 मिनट 41 सेकंड के बाद कहते हैं, “और भाइयों और बहनों, याद रखिए जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोज़गार नहीं मिलेगा.”

यानी असल में राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कह रहे हैं कि जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद पर मौजूद है तब तक युवाओं को रोज़गार नहीं मिलेगा. और आज तक के ब्रॉडकास्ट के वीडियो को छेड़कर ये वीडियो बनाया गया है जो फ़िलहाल वायरल हुआ है. आज तक की वीडियो रिपोर्ट में पहले 19 सेकंड में में वो हिस्सा देखा-सुना जा सकता है जिसे एडिट कर शेयर किया गया है.

इंडियन नेशनल कांग्रेस ने भी ये वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट किया था.

कुल मिलाकर, यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान राहुल के भाषण को एडिट कर सोशल मीडिया पर चलाया गया.


उन्नाव में मस्जिद और मुसलमानों के घर गिराने की बात फ़र्ज़ी निकली, सिंचाई विभाग ने अतिक्रमण हटाया था :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: