“അതിർത്തി കാക്കുന്ന ഒരു പട്ടാളക്കാരന്റെ കാലുകൾ ….സല്യൂട്ട് മൈ ഇന്ത്യൻ soldiers (अनुवाद : सीमा की रखवाली करते एक सैनिक के पैर… मेरे भारतीय सैनिकों को सलाम।”)

उपरोक्त संदेश, एक तस्वीर के साथ सोशल मीडिया में साझा किया गया है, जिसमें सैन्य वर्दी पहने हुए एक आदमी के पैर दिखाई दे रहे हैं। इस तस्वीर में दिखलाई गई पैर की स्थिति को “ट्रेंच फुट” के रूप में जाना जाता है जो पैरों के ठंडे पानी या कीचड़ में लंबे समय तक रहने के कारण हो जाता है।

कई उपयोगकर्ताओं ने इस तस्वीर को समान दावे से फेसबुक पर भी साझा किया है।

यह तस्वीर 2018 से सोशल मीडिया में चल रही है। फेसबुक उपयोगकर्ता विष्णु प्रकाश द्वारा पोस्ट गई इस तस्वीर को 12,000 से अधिक बार साझा किया गया है। हमें ऑल्ट न्यूज़ ऐप पर इस तस्वीर की पुष्टि करने का अनुरोध किया गया है।

तथ्य-जांच

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एक स्थान से अन्य स्थान पर तस्वीरों को साझा करने से, तस्वीर की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। धुंधली तस्वीरों या वीडियो की जांच करने के लिए, उच्च रिज़ॉल्यूशन के साथ उसका स्पष्ट संस्करण ढूंढ़ना पड़ता है। Yandex पर की गई इस तस्वीर के रिवर्स इमेज सर्च से, ऑल्ट न्यूज़ को एक रेडीट उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट की गई इसी तस्वीर की बेहतर गुणवत्ता वाली एक तस्वीर मिली। ऑल्ट न्यूज़ को इंटरनेट पर सबसे पहले अपलोड की गई ऐसी ही एक तस्वीर मिली।

😬 from USMC

इस तस्वीर में, बाईं तरफ की जेब के ऊपर लिखा शब्द “यूएस मरीन (US Marine)” स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

ऑल्ट न्यूज़ ने अधिक पुष्टि करने के लिए, वायरल तस्वीर की तुलना, संयुक्त राज्य अमेरिका की मरीन कोर की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध अन्य तस्वीरों के साथ की, तो पाया कि यह वर्दी यूएस मरीन के समान ही है। इस प्रकार, निष्कर्ष के तौर पर यह कहा जा सकता है कि तस्वीर में दिखाई दे रहे व्यक्ति ने यूएस मरीन की वर्दी पहन रखी है, इसलिए वह भारतीय सेना का सैनिक नहीं है।

इसी तरह की गलत सूचनाओं को पहले भी प्रसारित किया गया है। भाजपा सांसद किरन खेर ने रूसी सेना के जवानों की एक तस्वीर, भारतीय सेना के जवानों के रूप में पोस्ट कर दी थी। इस साल की शुरुआत में, बेहद ठंडे मौसम में ड्यूटी पर तैनात एक भारतीय सेना के सैनिक के रूप में, अमरीका के मिशिगन का एक शीतकालीन सर्फिंग वीडियो वायरल किया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.