सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफ़ी शेयर की जा रही है. तस्वीर में लाल और नीले रंग की जर्सी पहनी लड़कियां लाइन में खड़ी दिखती हैं. इनके शरीर और कद में काफ़ी फ़र्क दिखता है. नीले रंग की जर्सी वाली लड़कियों की लम्बाई, लाल रंग की जर्सी पहनी लड़कियों से कम हैं. नीले रंग की जर्सी का कुछ हिस्सा ब्लर किया गया है वहीं लाल जर्सी पर अमेरिका लिखा है. तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये लड़कियां अमेरिका और भारत की अन्डर-16 लेवल की खिलाड़ी हैं.

फ़ेसबुक यूज़र ‘Aly memes’ ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की है.

एक और फ़ेसबुक यूज़र ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की है.

फ़ेसबुक पर ये तस्वीर काफ़ी शेयर की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से रिवर्स इमेज सर्च से हमें ये तस्वीर 19 जून 2019 के ‘स्पोर्ट्स रेशन’ के आर्टिकल में मिली. आर्टिकल में शामिल तस्वीर में नीली जर्सी पर एल-साल्वाडोर लिखा है. एल-साल्वाडोर, मध्य अमेरिका का एक देश है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका और एल-साल्वाडोर के बीच बास्केटबॉल मैच हुआ था. इस मैच में अमरीका ने 114-19 स्कोर से जीत हासिल की थी. आर्टिकल में शामिल तस्वीर में नीली जर्सी पर एल-साल्वाडोर लिखा दिखता है. जबकि वायरल तस्वीर में ये हिस्सा ब्लर किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

एल-साल्वाडोर डे नाम की वेबसाइट ने भी इस मैच की खबर पब्लिश करते हुए ये तस्वीर शेयर की थी.

स्पोर्ट्स वेबसाइट – AS USA – ने 18 जून 2019 को ये तस्वीर ट्वीट की थी.

इस तरह, अमेरिका और एल-साल्वाडोर की अन्डर-16 महिला टीम की तस्वीर भारत-अमेरिका की बताकर शेयर की गई.


राहुल गांधी के फ़र्ज़ी बयानों वाले ABP न्यूज़ के फ़र्ज़ी एडिट्स हुए वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: