जब कर्नाटक चुनाव के लिए मतगणना चल रही थी और शुरुआती रुझानों से पता चला कि कांग्रेस 120 से ज़्यादा सीटों पर आगे चल रही थी, तो कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की एक कथित इंस्टाग्राम स्टोरी का स्क्रीनशॉट शेयर करना शुरू कर दिया. इस इंस्टाग्राम स्टोरी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तस्वीर और उनकी तारीफ़ में कुछ शब्द दिखते हैं.

पत्रकार होने का दावा करने वाली ट्विटर यूज़र सदा आफ़रीन ने ये स्क्रीनशॉट ट्वीट करते हुए लिखा, “कुछ कहना है विराट कोहली के इंस्टाग्राम स्टेटस पर?” (आर्काइव)

एक पैरोडी अकाउंट, जिसका डिस्प्ले नेम ‘डॉ. निमो यादव’ है, ने भी ये स्क्रीनशॉट ट्वीट किया और लिखा, “विराट कोहली जोश में हैं, उम्मीद है कि वो इसे डिलीट नहीं करेंगे.” (आर्काइव)

एक और ट्विटर यूज़र डॉ. गिल ने भी ऐसा ही स्क्रीनशॉट ट्वीट किया. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले विराट कोहली का इंस्टाग्राम अकाउंट चेक किया. हमने देखा कि यूज़रनेम और प्रोफ़ाइल पिक्चर वायरल स्क्रीनशॉट में दिखने वाले यूज़र नेम और प्रोफ़ाइल पिक्चर से मैच कर रहे थे. हालांकि, पिछले 24 घंटों में विराट ने सिर्फ दो इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की थीं.

एक इंस्टाग्राम यूज़र के लिए ये बात काफी असंभव है कि वो कोई स्टोरी पोस्ट करे और फिर डिलीट कर दे. यहां से हमें ऐसा लगा कि वायरल स्क्रीनशॉट में हेर-फेर की गई है. वायरल हो रहे पहले स्क्रीनशॉट में हमने दो चीजें नोटिस कीं:

  1. विराट के 248 मिलियन इंस्टाग्राम फ़ॉलोवर्स हैं. हालांकि, स्टोरी पोस्ट किए जाने के 17 मिनट बाद लिया गया सिर्फ एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है.
  2. यूज़रनेम में अक्षर “L” (लोअर केस में) में एक स्पेसिफ़िक फ़ॉन्ट है जिसे शेयर किए गए सभी स्क्रीनशॉट पर देखा जा सकता है, साथ ही वेरिफ़िकेशन चेकमार्क भी नाम के साथ ठीक से अलाइन नहीं है.

नीचे, हमने वायरल स्क्रीनशॉट और विराट कोहली के अकाउंट की स्टोरी की तस्वीर कम्पेर की हैं जिसे हमने खुद उनके प्रोफ़ाइल से क्लिक लिया है.

दूसरे वायरल स्क्रीनशॉट के मामले में, हालांकि यूज़रनेम और वेरिफ़िकेशन चेकमार्क दिखाई देते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि राहुल गांधी की तस्वीर को किसी और चीज़ पर सुपरइम्पोज़ किया गया है. इसे करीब से देखने पर ये देखा जा सकता है कि राहुल गांधी की तस्वीर भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव की तस्वीर पर लगाई गई है जिसे कोहली ने की अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर लगाया था. कांग्रेस नेता की तस्वीर के नीचे सूर्यकुमार की नीली जर्सी का हिस्सा अभी भी दिखाई दे रहा है.

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि विराट कोहली की इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में हेरफेर कर, स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किए जा रहे हैं कि क्रिकेटर ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों में संभावित जीत पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तारीफ की थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc