सोशल मीडिया पर BJP के कई नेतागण राजस्थान के CM अशोक गहलोत का एक वीडियो शेयर करते हुए उनपर निशाना साध रहे हैं. 5 सेकंड के इस वीडियो में मंदिर के पुजारी ने अशोक गहलोत को चरणामृत दिया तो वो बिना मास्क उतारे ही हाथ मुंह के पास ले जाते हैं. ये वीडियो उसी वक्त खत्म हो जाता है. कहा जा रहा है कि उन्होंने बिना मास्क उतारे ही चरणामृत पी लिया. BJP राजस्थान से जुड़े लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने ये वीडियो शेयर करते हुए अशोक गहलोत का मज़ाक उड़ाया. उन्होंने लिखा कि मुख्यमंत्री गहलोत को राहुल गांधी से कम मत समझना. (आर्काइव लिंक)

न्यूज़ एजेंसी ANI की सीनियर एडिटर पायल मेहता ने ये वीडियो शेयर करते हुए सवाल किया कि कोई कैसे मास्क पहनकर चरणामृत पी सकता है.

5 सेकंड के वीडियो को शेयर करने वालों की लिस्ट काफी लम्बी है. इनमें कुछ पत्रकार, BJP नेता और सोशल मीडिया पर बड़ी पहुंच रखने वाली हस्तियां भी शामिल हैं.

पत्रकार, जिन्होंने अशोक गहलोत का वीडियो शेयर किया

कुछ पत्रकारों ने अशोक गहलोत की तुलना राहुल गांधी से करते हुए उनका मज़ाक उड़ाया. आज तक से जुड़े शरत और शुभंकर मिश्रा न्यूज़ 18 की आस्था कौशिक और शालिनी कपूर तिवारी, पत्रकार राघवेन्द्र, सुधीर मिश्रा, लाइव हिंदुस्तान से जुड़े हिमांशु झा, दैनिक हिंट के संपादक कपिल त्यागी, पांचजन्य से जुड़े अश्वनी मिश्रा, न्यूज़ नेशन से जुड़े आयुष सूर्यवंशी और सत्यम दुबे इत्यादि ऐसा दावा करने वालों में शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

रिपोर्ट करने वाले मीडिया आउटलेट्स

मीडिया संगठनों में जनसत्ता, टाइम्स नाउ नवभारत, ABP न्यूज़, ज़ी न्यूज़, न्यूज़रूम पोस्ट, लाइव हिंदुस्तान, RSS की साप्ताहिक पत्रिका पांचजन्य, प्रभा साक्षी इत्यादि ने इस मामले पर रिपोर्ट पब्लिश किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर किये जा रहे दावों के आधार पर ये बता दिया कि अशोक गहलोत बिना मास्क उतारे चरणामृत पी लिए.

This slideshow requires JavaScript.

BJP नेताओं ने किया शेयर

BJP प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि अशोक गहलोत ने दिखावे के लिए मास्क गीला किया. धार्मिक भावनाओं का अपमान करने के लिए उन्हें शर्म आनी चाहिए.

BJP बिहार से MLA मुरारी मोहन झा, मध्य प्रदेश से भाजपा सांसद शंकर लालवानी, शिवराज सिंह डाबी, BJP बिहार के वाइस प्रेसिडेंट मिथिलेश कुमार तिवारी, छतीसगढ़ BJP से जुड़े देवजी भाई पटेल भाजपा युवा मोर्चा से जुड़े नीरज जैन, BJP विधायक रामेश्वर शर्मा, BJP प्रवक्ता बृजेश राय, BJP राजस्थान से जुड़े जीतेन्द्र गोथवाल आदि ये वीडियो शेयर करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं.

 

This slideshow requires JavaScript.

इसके अलावा, कई मौकों पर ग़लत जानकारी फ़ैलाने वाला हैंडल सोशल तमाशा और नरेन्द्र मोदी द्वारा फॉलो किये जाने वाले हार्दिक भवसार ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. ऐक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा ने लिखा, “अशोक गहलोत जी का मास्क पहनकर चरणामृत लेने का अंदाज़ बड़ा निराला है.” सुप्रीम कोर्ट के वकील शशांक शेखर झा ने ये वीडियो शेयर करते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए हिन्दू कल्चर एक मज़ाक है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि कुछ पत्रकारों ने इस वीडियो का पूरा हिस्सा शेयर किया है. ये वीडियो 14 सेकंड का है जबकि वायरल वीडियो सिर्फ 5 सेकंड का था. इस वीडियो में अशोक गहलोत चरणामृत हाथ में लेने के बाद हाथ अपने मुंह के पास ले जाते हैं. लेकिन उन्हें जैसे ही ध्यान आता है कि उन्होंने मास्क पहना है वो एक हाथ से मास्क हटाते हुए और दूसरे से चरणामृत लेते हुए दिखते हैं. ये हिस्सा वीडियो में 5 सेकंड के बाद आता है. ज़ी राजस्थान के ब्यूरो चीफ़ सुशांत ने ये पूरा वीडियो शेयर किया है.

न्यूज़ 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अशोक गहलोत हाल ही में जैसलमेर के रामदेवरा मंदिर गए थे. मंदिर के पुजारी ने उन्हें प्रसाद रूप चरणामृत दिया. ये उसी समय का वीडियो है. इस आर्टिकल में वायरल वीडियो के संदर्भ में अशोक गहलोत का बयान भी शामिल है. उन्होंने कहा, “पता नहीं कहां-कहां से वीडियो लेकर आ जाते हैं, ये लोग. जो काम नहीं करता वो षड्यंत्र करता है. मुझे नहीं पता कि वो वीडियो कहां का है. मुझे ध्यान नहीं है. कोई मास्क लगाकर पानी पी सकता है क्या?”

कुल मिलाकर, BJP नेताओं सहित पत्रकारों और कुछ मीडिया हाउसेज ने 5 सेकंड के एक वीडियो के आधार पर ये दावा किया कि अशोक गहलोत मास्क के ऊपर से ही चरणामृत ग्रहण कर रहे हैं. जबकि उस वीडियो के आगे का हिस्सा जान बुझ कर हटा दिया गया जिसमें वो मास्क हटाकर चरणामृत पी रहे हैं. आज तक ने भी इस घटना की रिपोर्ट में 5 सेकंड के वीडियो का इस्तेमाल करते हुए भ्रामक टाइटल का इस्तेमाल किया. हालाकिं, आर्टिकल में इस बात का ज़िक्र किया गया था कि बाद में अशोक गहलोत ने मास्क नीचे कर दिया. लेकिन आर्टिकल का टाइटल था, “सीएम गहलोत ने मास्क हटाए बिना ही पी लिया चरणामृत! सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो”. आज तक के ऐंकर शुभंकर मिश्रा ने अपना पहले का ट्वीट डिलीट कर दूसरा वीडियो शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.