सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही है। इन सभी तस्वीरों में कांग्रेस के कई नेताओं को एक ही बुजुर्ग महिला को गले लगाते हुए दिखाने की कोशिश की जा रही है, “ये अम्मा कांग्रेस की रजिस्टर्ड दुखियारी है।” , तस्वीरों को इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया है।

ये अम्मा कांग्रेस की रजिस्टर्ड दुखियारी है।

Posted by मोदी दुबारा on Thursday, 18 April 2019

तस्वीरों के कोलाज को फेसबुक और ट्विटर पर समान रूप से शेयर किया गया है।

इसे टाइम्स ऑफ इंडिया के पत्रकार रोहन दुआ ने भी रीट्वीट किया था।

तीसरी तस्वीर भाजपा के एक नेता की है

कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी और शशि थरूर को इन तस्वीरों में आसानी से पहचाना जा सकता हैं, जबकि तीसरी तस्वीर में जो नेता दिख रहे हैं वो कांग्रेस पार्टी के सदस्य नहीं है। वह बीजेपी केरल के महासचिव, के. सुरेंद्रन हैं। ट्वीट के अनुसार यह तस्वीर पठानमथिट्टा में भाजपा के प्रचार अभियान के समय की है।

संयोग से, 2015 में तमिलनाडु और केरल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर गए राहुल गांधी की इस तस्वीर के बाकि हिस्से को हटा दिया गया था। जैसा कि ट्वीट में दिख रहा है, एक बुजुर्ग महिला कई तस्वीरों में दिखाई दे रही है जिसमें वह गांधी को गले लगा रही है।

शशि थरूर ने खुद उस तस्वीर को 13 अप्रैल को ट्वीट किया था।

तीनों महिलाएं अलग हैं

तीनों महिलाएं अपने बुढ़ापे और सफेद बालों के कारण एक जैसी लग सकती हैं। हालाँकि, गौर से देखने पर इनकी भौतिक विशेषताओं में स्पष्ट अंतर दिखता है। ऑल्ट न्यूज़ ने स्पष्ट दृष्टिकोण के लिए तीनों महिलाओं की तस्वीरों को एक साथ रखा है। बाईं ओर की महिला बीजेपी के के सुरेंद्रन के साथ और दाईं ओर वाली महिला शशि थरूर के साथ फोटो में थी। बीच में जो बुजुर्ग महिला है उन्हें राहुल गांधी को गले लगाते देखा जा सकता है। हमने कांग्रेस द्वारा ट्वीट किए गए तस्वीरो में से एक तस्वीर को यहाँ रखा है जिससे आसानी से फर्क समझा जा सके।

बीच वाली महिला अन्य दो महिलाओं से अलग है।

अन्य दो महिलाओं में भी अलग-अलग शारीरिक विशेषताएं हैं। उदाहरण के लिए, बाईं तरफ की महिला के, दाईं ओर की महिला की तुलना में, अधिक काले बाल हैं।

एक और स्पष्ट अंतर दांतो में है। बाईं ओर वाली बुजुर्ग महिला के सामने के दांत काले दिखाई देते हैं, जबकि दाईं ओर वाली महिला के सामने वाले दांत उभरे हुए दिखाई देते हैं। नाक का आकार भी अलग है।

इसलिए , ये तीनो तस्वीरें एक ही महिला की नहीं हैं। इसके अलावा, उनमें से एक की तस्वीर केरल भाजपा के नेता, के सुरेंद्रन के साथ है, कांग्रेस नेता का साथ नहीं।

अनुवाद: चन्द्र भूषण झा के सौजन्य से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.