8 दिसम्बर को हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गयी. इस घटना के बाद कई सोशल मीडिया यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि पत्रकार रवीश कुमार ने कथित तौर पर ये सवाल पूछा कि बिपिन रावत की पत्नी किस हैसियत से हेलिकॉप्टर में बैठी थीं. इसे शेयर करते हुए रवीश कुमार के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया जा रहा है कि उन्होंने ऐसे शोक के वक़्त ऐसा सवाल पूछा.

ट्विटर पर ऐसा दावा करने वालों में @janardanspeaks, @AshishK_BJP, @humlogindia, @Ashishsinghtth, @VishnuMTiwari1, @JoshiAruj, @janardanmis आदि शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर भी ये दावा पोस्ट किया जा रहा है.

इस क्रूर हादसे के बाद भी रवीश कुमार सवाल कर रहा है कि जनरल बिपिन रावत की पत्नी हेलीकॉप्टर में किस हैसियत से बैठी थी

Posted by हरि गुप्ता on Wednesday, 8 December 2021

ग़लत बयान

रवीश कुमार ने अगर इस तरह का कोई बयान दिया होता तो मीडिया में ज़रूर रिपोर्ट होती. लेकिन ऑल्ट न्यूज़ को ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. हमने रवीश कुमार से संपर्क किया. उन्होंने बताया, “मैंने ऐसा कहीं नहीं लिखा है. फेसबुक, ट्विटर या इंस्टा, कहीं भी ऐसा नहीं लिखा है. फ़ेसबुक पर भी इस तरह का अभियान चल रहा है. इसी तरह से ये लोग फ़र्ज़ी बात फैलाते रहते हैं. इन सभी को आप कल का प्राइम टाइम दिखाइये जो मैंने यूपी के ज़िला अस्पताल पर की है. आज का भी देख लें जो मैंने जनरल बिपिन रावत के निधन की ख़बर पर की है. इनसे कहिए कि दो रुपये के चक्कर में ईमान न बेचें अपना. टमाटर बेचें, ज़्यादा कमाई होगी. महंगा भी है.”

रवीश कुमार ने फ़ेसबुक पर बिपिन रावत की मौत पर शोक जताते हुए 8 दिसम्बर को एक पोस्ट लिखा था. इसमें कहीं भी बिपिन रावत की पत्नी की हेलिकॉप्टर में मौजूदगी की बात नहीं लिखी है.

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन की ख़बर झकझोरने वाली है। तीन तीन सेनाओं के प्रमुख का हेलिकाप्टर क्रैश कर…

Posted by Ravish Kumar on Wednesday, 8 December 2021

बिपिन रावत की मौत पर रवीश कुमार का प्राइम टाइम नीचे देखा जा सकता है.

इसके अलावा 10 दिसम्बर के प्राइम टाइम शो में उन्होंने सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस दावे का खंडन किया था.

यानी, रवीश कुमार के नाम पर झूठा दावा किया गया. जबकि उन्होंने बिपिन रावत की पत्नी के हेलिकॉप्टर में मौजूद होने पर कोई बात नहीं की थी. इससे पहले भी उनपर निशाना साधते हुए कई ग़लत दावे किये गए हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear