सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है जिसमें कार के अंदर बैठे एक व्यक्ति और कथित गुंडों के बीच झगड़ा हो रहा है. क्लिप के आखिर में ये ‘गुंडे’ आदमी को कार से बाहर खींच कर पीटने लगते हैं. BJYM के पूर्व राष्ट्रीय सचिव अनूप एंटनी ने ये क्लिप शेयर करते हुए दावा किया कि कथित गुंडे ‘ड्रग्स और शराब के नशे में थे’, वो क्रिसमस डोनेशन के नाम पर जबरन पैसों की वसूली कर रहे थे और ऐसे रैकेट ‘केरल के वामपंथी इकोसिस्टम को बढ़ावा देटे हैं.’ (आर्काइव)

इस क्लिप को फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया गया कि ये वीडियो असली घटना का है. एक यूज़र ने दावा किया कि ये कथित गुंडे राजनीतिक संगठन डेमोक्रेटिक यूथ फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया के थे.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वायरल वीडियो पर ‘सुजीत रामचन्द्र’ टेक्स्ट लिखा है.

हमने फ़ेसबुक पर सुजीत रामचन्द्रन का अकाउंट ढूंढा और मालूम हुआ कि रामचन्द्रन ने ये वीडियो 26 दिसंबर को अपलोड किया था. कैप्शन में एक डिस्क्लेमर था जिसमें कहा गया था कि ये वीडियो नाटकीय है और इसे जागरूकता के मकसद के लिए बनाया गया था. रामचंद्रन ने वायरल वीडियो में दिखाए गए एक्टर्स के नाम लिखे हैं और निर्देशन के लिए खुद को भी क्रेडिट दिया है. आगे, हमने वीडियो के साथ फ़ेसबुक पोस्ट में लिखे कैप्शन को ट्रांसलेट किया है.

‘अपने परिवार के साथ कदल (कडक्कल) से कुलथुपुझा की यात्रा करने वाले एक युवक को ओन्डुपाचा स्थान पर एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सामना करना पड़ा, फ्रेम में: जिष्णु, मझाविल, सुरजीत, बीजू, सिद्धिकी, नौशाद, महेश, विजयन कडक्कल, डायरेक्शन में ज्योतिष और पिचू, निर्देशन के लिए: सुजीत रामचन्द्रन, डिस्क्लेमर: जागरूकता के मकसद से बनाया गया वीडियो.”

നാടൊട്ടുക്കു പിരിവ്!

കടക്കൽ നിന്ന് കുളത്തുപ്പുഴക്ക് കുടുംബവുമായി സഞ്ചരിച്ച യുവാവിന് ഓന്തുപച്ച എന്ന സ്ഥലത്തു വെച്ച് സംഭവിച്ചത് 😥

അരങ്ങിൽ : ജിഷ്ണു മഴവില്ല് , സുർജിത്, ബൈജു, സിദ്ധീഖ്, നൗഷാദ്, മഹേഷ്‌, വിജയൻ കടക്കൽ, ജ്യോതിഷ് & പിച്ചു

അണിയറയിൽ :സുജിത് രാമചന്ദ്രൻ

Disclimer : Created video for awareness purpose

Posted by Sujith Ramachandran on Tuesday, 26 December 2023

उन्होंने इस वीडियो पर काम करने वाली टीम के साथ एक सेल्फ़ी भी अपलोड की. हमने इस सेल्फ़ी और वायरल वीडियो के फ़्रेम की तुलना की है. दोनों तस्वीरों में साफ तौर पर एक जैसे कपड़े पहने ही लोग हैं.

वायरल वीडियो के तीन एक्टर्स के साथ, रामचंद्रन ने अलग-अलग व्हाट्सऐप ग्रुप्स में उनके कंटेंट के व्यापक प्रसार के बारे में बात करते हुए एक वीडियो बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि डिस्क्लेमर के बावजूद, वीडियो को एक असली घटना के रूप में ग़लत तरीके से पेश किया जा रहा है जिसकी वजह से कुछ लोग इसे सांप्रदायिक ऐंगल देकर इसका राजनीतिकरण कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वीडियो एक नाटक था.

कुल मिलाकर, झगड़े का एक स्क्रिप्टेड वीडियो असली घटना के रूप में ऑनलाइन शेयर किया गया. BJYM के पूर्व राष्ट्रीय सचिव, अनूप एंटनी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि केरल में इस तरह के ‘जबरन वसूली रैकेट’ को बढ़ावा दिया जा रहा है और इसके लिए वामपंथी सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.