सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें भोजपुरी गाने की धुन पर एक महिला को कार में नाचते हुए देखा जा सकता है. यूज़र्स का दावा है कि ये महिला बिहार के जमुई निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक श्रेयसी सिंह हैं.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर यूज़र @MdShadabFarooqi ने वीडियो को इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया, “ये हैं बिहार भाजपा की जमुई विधायिका Sreshi Singh. जिनका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.” पोस्ट को 4365 से ज्यादा व्यूज, 118 लाइक्स और 96 रीट्वीट मिले हैं. (आर्काइव)

मुकेश बाबू नामक एक फ़ेसबुक यूज़र ने 2022 में वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “बिहार के जमुई #भाजपा विधायक Shreyashi Singh …कैसे कमर पे भाला चलवा रही है.” उनके पोस्ट को 1,400 से ज़्यादा बार देखा गया और इसे 142 लाइक्स मिले. (आर्काइव)

वीडियो को X पर कई बार शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो से की-फ़्रेम लेकर उनमें से एक पर गूगल पर रिवर्स-सर्च किया. हालांकि हमें वायरल वीडियो का सोर्स नहीं मिला, लेकिन हमें नवंबर 2022 में इंस्टाग्राम पर @pankajbihar789 और @saregamahumbhojpuri द्वारा पोस्ट किए गए दो ऐसे वीडियो (1 और 2) मिले, जिसमें भोजपुरी अभिनेत्री यामिनी सिंह के ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम हैंडल (@yaminisingh_official) को टैग किया गया था. दोनों इंस्टाग्राम पोस्ट पर यामिनी सिंह ने भी कमेंट किया.

This slideshow requires JavaScript.

दोनों इंस्टाग्राम वीडियो में अभिनेत्री को एक जैसे कपड़े पहने और कार की फ्रंट विंडस्क्रीन पर एक जैसा स्टिकर लगा दिखाया गया है, जिसे वायरल वीडियो में भी दिखाया गया है, इससे पता चलता है कि वायरल क्लिप में यामिनी सिंह हैं, न कि बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह.

This slideshow requires JavaScript.

हमने वायरल क्लिप के विजुअल्स की तुलना यामिनी की एक तस्वीर से की जो उनके ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट की गई थी. इससे भी साबित होता है कि वायरल क्लिप में यामिनी सिंह हैं.

जनवरी 2023 में प्रभात खबर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह ने जमुई ज़िले के गिद्धौर थाने में FIR दर्ज़ कराई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, श्रेयसी सिंह ने कहा, ”मैं हमेशा अपनी ज़िम्मेदारियों और काम के प्रति सचेत रहती हूं. मेरा ऐसी बातों से कोई लेना-देना नहीं है.’ सोशल मीडिया और अन्य साइट्स पर ऐसे बेतुके वीडियो पर रोक लगनी चाहिए. मेरे कार्यालय द्वारा एक FIR दर्ज़ की गई है. इसके अलावा, ये सुनिश्चित करना पुलिस की ज़िम्मेदारी है कि इस मामले में ऐसे लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए.

नीचे विधायक श्रेयसी सिंह की तस्वीर है जो राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज भी हैं:

ऑल्ट न्यूज़ ने इस संबंध में बयान के लिए यामिनी सिंह से संपर्क किया. अगर हमें उनसे कोई जवाब मिलेगी तो ये रिपोर्ट अपडेट की जाएगी.

कुल मिलाकर, कार में डांस कर रही एक भोजपुरी अभिनेत्री यामिनी सिंह को ग़लत तरीके से सोशल मीडिया यूज़र्स जमुई निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक श्रेयसी सिंह बता रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.