28 अप्रैल को, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के रतिया में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। अपने भाषण के दौरान वो राहुल गांधी के एक कथित वीडियो के बारे में बोले, जिसके बारे में “यहां तक ​​कि, बात करना भी मुश्किल था”। खट्टर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने “हमारी माताओं और बहनों की प्रतिष्ठा को अपमानित किया है।” उन्होंने एक वीडियो का हवाला दिया जिसमें उन्होंने दावा किया कि गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महिलाएं हर सप्ताह एक बच्चे को जन्म दे सकती हैं या एक वर्ष में 52 बच्चे को।

नीचे खट्टर के भाषण को शब्दशः लिखा गया है—

“अभी तीन दिन पहले एक ऐसी वीडियो देखी मैंने, मैं हैरान भी हुआ, दुख भी हुआ। कभी लगता है मुझे अपने मुँह से वो बोलना नहीं चाहिए। उदाहरण देना भी बड़ा कष्टदायक लग रहा है, हमारी माताओं और बहनों की उसमें इज़्ज़त बेइज़्ज़ती का सवाल भी है। उत्तर प्रदेश में जा करके भाषण दिया राहुल गाँधी ने। हो सकता है सोशल मीडिया के ऊपर हमारे कुछ मित्रों ने देखा भी होगा। बावन वाला किस किस ने देखा है? इतने सारे लोगो ने देखा है। शर्म आनी चाहिए उसको ऐसा वक्तव देते हुए। कहता है उत्तर प्रदेश की महिलाओँ में बड़ा पराक्रम है, बड़ी ताकतवर है, बड़ी रिकॉर्ड बनाने वाली महिलाएं है। और कहता है यहाँ हर महिला हफ्ते में एक एक बच्चे को जन्म दे सकती है, साल में बावन बच्चों को जन्म दे सकती है। ये बेहूदा वक्तव है हमारे देश का, जिसको कांग्रेस पार्टी अपने प्रधानमंत्री का नेता कहती है?”

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने फ़र्ज़ी खबर को उद्धृत किया

मनोहर लाल खट्टर द्वारा संदर्भित वीडियो को हाल ही में ऑल्ट न्यूज़ ने तब खारिज किया था, जब भाजपा सांसद आरके सिन्हा ने इसे ट्विटर पर शेयर किया था। यूपी के फूलपुर में राहुल गांधी के 7 साल पुराने भाषण को उठाया गया, क्लिप किया गया और सोशल मीडिया में प्रसारित कर दिया गया।

मूल भाषण में, राहुल गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत जननी सुरक्षा योजना के बारे में बात करते हैं, जिसमें गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए 1,400 रुपये की राशि मिलती है। उस संदर्भ में, कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि एक RTI के जवाब के अनुसार, एक ही नाम की महिलाओं को योजना में भ्रष्टाचार के कारण हर हफ्ते राशि मिल रहा था। उन्हें नीचे पोस्ट किए गए वीडियो में 5:25वें मिनट पर यह बयान करते हुए सुना जा सकता है।

उनके हूबहू शब्द थे — “हमने RTI मंगा, RTI में जो हमे रिपोर्ट मिली, यूपी में ऐसी महिलाएं है जो हर सप्ता एक बच्चा पैदा कर सकती है। ऐसी महिलाएं है जो साल में 52 बच्चे दे रही है। एक ही नाम, 1400 रुपये हर सप्ताह उसके जेब में। और एक ही एक महिला नहीं, हज़ारो महिलाएं है।”

वह हिस्सा, जिसमें गांधी आरटीआई के जवाब का जिक्र करते हैं, उसे झूठे संदेश के साथ प्रसारित करने के लिए, सुविधानुसार, मूल वीडियो से क्लिप किया गया था।

एक भ्रामक सूचना को, पूर्व में खारिज किए जाने के बावजूद, मुख्यमंत्री के पद पर बैठे व्यक्ति के चुनाव भाषण में जगह मिल गई।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.