नहीं, यह पीएम मोदी या कलाम के बचपन की तस्वीर नहीं है

सोशल मीडिया में एक छोटे बच्चे और महिला की तस्वीर को इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि यह तस्वीर नरेंद्र मोदी के बचपन की तस्वीर है और उनके साथ उनकी माँ हीराबेन है। एक फेसबुक उपयोगकर्ता ने इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है कि,“जय देव, नरेन्द्रमोदी जी की बचपन की तस्वीर उनकी माँ के साथ”। तस्वीर में भी एक संदेश को लिखा गया है,जिसके मुताबिक,“यही है वो बच्चा, जिसने 132करोड़ लोगों को हिलाकर रख दिया नरेन्द्र मोदी अपनी माँ हिराबेन के साथ”

इस तस्वीर को ट्विटर और व्हाट्सअप पर भी कुछ लोग इसी दावे से शेयर कर रहे हैं।

तथ्य जांच

इस तस्वीर की गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने से, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस तस्वीर में दिखाई दे रहा बच्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं है। कई मीडिया संगठनों ने इस तस्वीर को कलाम के बचपन की तस्वीर बता कर भी रिपोर्ट की  है। 8 मई, 2018 को इंडिया टुडे द्वारा प्रकाशित एक लेख में इस तस्वीर के साथ,“अशिअम्मा जैनुलाबिद्दीन, एपीजे अब्दुल कलाम की माँ”– (अनुवाद) कैप्शन को साझा किया गया है।

इसके साथ हमने यह भी पाया कि इस तस्वीर को एक बड़ी पारिवारिक तस्वीर से क्रोप किया गया है। Your Story ने इस तस्वीर के साथ कैप्शन के रूप में,“तमिलनाडु में कलाम की बचपन की तस्वीर अपने परिवार के साथ”- (अनुवाद)। इस दावे की पहले भी BBC हिंदी द्वारा पड़ताल की गयी है और अंत में निष्कर्ष के तौर पर उन्होंने माना कि यह तस्वीर एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की है।

तस्वीर का स्त्रोत

हमने इससे पहले की एक घटना में पाया कि, सोशल मीडिया में साझा की गयी ये तस्वीर, अगस्त 2013 में प्रकाशित किये गए एक ब्लॉगपोस्ट से थी। इस तस्वीर को जागरण जोश ने कलाम की पुण्यतिथि के मौके पर जुलाई 2018 को अपने एक लेख के साथ प्रकाशित किया था।

कलाम के परिवार ने इसे झूठा बताया

ऑल्ट न्यूज़ ने A.P.J.M.J शेख सलीम से इस तस्वीर की असलियत जानने के लिए संपर्क किया, जो अब्दूल कलाम के भतीजे हैं और वह अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फॉउंडेशन(AKIF) के मैनेजिंग ट्रस्टी है। उन्होंने कहा,“यह डॉ.कलाम और उनकी माता नहीं है। यह झूठी तस्वीर है। हमारे पास अभी तक डॉ.कलाम के बचपन की ऐसी कोई तस्वीर नहीं है। उन दिनों, कलाम की माँ ने कोई तस्वीर नहीं खिंचवाई थी, इसलिए यह संभव नहीं है। कलाम के पिता की भी कोई तस्वीर मौजूद नहीं है”।

हमें बताया गया कि एपीजे अब्दुल कलाम की सबसे पुरानी तस्वीर ‘हाउस ऑफ कलाम’ में उपलब्ध है, जो उनके कॉलेज के दिनों की तस्वीर है।

इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ को यह भी बताया गया कि कलाम के पिता की कोई तस्वीर नहीं है। हालांकि, हम कलाम के पिता के एक चित्र तक पहुंच पाए है, जो ‘हाउस ऑफ कलाम’ में मौजूद है। रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति का पैतृक घर, जहां उनके 102 वर्षीय बड़े भाई ए.पी.जे. मोहम्मद मुथु मीरा मारायकर अपने परिवार के साथ रहते हैं।

निष्कर्ष के तौर, एक अज्ञात परिवार की तस्वीर को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की तस्वीर और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनकी माँ के साथ तस्वीर के रूप में साझा की गई।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend