कई मीडिया संगठनों ने न्यूज़ एजेंसी IANS की रिपोर्ट पब्लिश की है. इस रिपोर्ट में कांग्रेस के ‘बाग़ी नेता’ सचिन पायलट की पत्नी के कुछ ट्वीट्स का हवाला देते हुए बताया गया है कि सारा पायलट ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है. ट्वीट में लिखा है, “बड़े बड़े जादूगरों के पसीने छूट जाते हैं जब हम दिल्ली का रुख करते हैं..।।” यहां जादूगर शब्द का इस्तेमाल ध्यान देने लायक है. ये सीधे तौर पर अशोक गहलोत पर निशाना है. अशोक गहलोत एक ऐसे परिवार से आते हैं जहां जादूगरी एक फ़न हुआ करता था. इस कारण उन्हें शुरुआती दौर में काफ़ी ज़िल्लत का सामना भी करना पड़ा था जहां उन्हें चिढ़ाने के लिए ‘गिलीबिली’ नाम दिया गया था.

नीचे इस ट्वीट के सन्दर्भ में IANS की फ़ीड से पब्लिश की गयी आउटलुक की स्टोरी का स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है.

और भी कुछ मीडिया संगठन, जिन्होंने ये स्टोरी उठायी उनके नाम हैं – फ़्री प्रेस जर्नल, दैनिक जागरण और न्यूज़ ट्रैक.

जबसे राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 30 MLA के समर्थन का दावा करते हुए बताया कि गहलोत सरकार अल्पमत में है, वहां राजनीतिक उथल पुथल जारी है. राजस्थान के कांग्रेस विधायक दल का एक बहुत बड़ा हिस्सा, वर्तमान सरकार के समर्थन में खड़ा दिख रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

जिस ट्वीट के बारे में बात की जा रही है उसे कथित रूप से सारा सचिन पायलट (@SarahSachin) के हैंडल ने 12 जुलाई को किया है.

सारा पायलट के नाम से बनाया गया ये एक फ़र्ज़ी अकाउंट है. ये बात पहली नज़र में ही स्पष्ट हो जाती है. क्यूंकि इसने नाम को ‘Sarah’ लिखा है जबकि उनका नाम ‘Sara’ है. नीचे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का ट्वीट है, जिसमें उन्होंने अपनी बहन को ‘Sara’ कहकर संबोधित किया है.

ये स्पेलिंग की गलती IANS की कॉपी में भी हर जगह मौजूद है.

इस अकाउंट के फ़र्ज़ी होने का दूसरा सबूत इस अकाउंट के बायो को देखने से और स्पष्ट हो जाता है. इसमें लिखा है, ‘The Spelandra of Kasmir.’ यहां भी ‘Sarah’ की स्पेलिंग की तरह ‘Kashmir’ को ‘Kasmir’ गलत लिखा गया है. कश्मीर में रहने वाले किसी शख्स से ऐसी गलती नहीं हो सकती. इस हैंडल ने स्पेलिंग और व्याकरण में और भी कई गलतियां की है. जैसे- “brands ambassador” और “politics”. इसके अलावा, ये कोई वेरिफ़ाइड प्रोफ़ाइल नहीं है.

सारा पायलट का ट्विटर पर कोई ऑफ़िशियल हैंडल अभी तक नहीं है. न्यूज़ एजेन्सी IANS एक फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल के झांसे में आ गयी और इस वजह से कई मीडिया आउटलेट्स ने रिपोर्ट्स पब्लिश कर दीं. इससे पहले यही IANS सुशांत सिंह राजपूत के पिता के नाम से बनाए गए फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल के झांसे में आ गया था.

असल में IANS कई बार फ़र्ज़ी अकाउंट्स के झांसे में आ चुका है. इसमें रघुराम राजन और बिप्लव देव के नाम से बने फ़र्ज़ी अकाउंट भी शामिल हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.