उद्योगपति मुकेश अम्बानी और रिलायंस फ़ाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अम्बानी हाल ही में दादा-दादी बने हैं. सोशल मीडिया पर अम्बानी दम्पति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हॉस्पिटल के अंदर की एक तस्वीर काफ़ी वायरल है. इसके साथ कैप्शन है, “बंदा मालिक के पोते को देखने हॉस्पिटल पहुंच गया लेकिन किसानों से मिलने का समय नहीं है। जो 17 दिन से ऐसी ठंड और बरसात में खुले आसमान के नीचे बैठे हैं.” (आर्काइव लिंक)

बंदा मालिक के पोते को देखने हॉस्पिटल पहुंच गया लेकिन किसानों से मिलने का समय नहीं है। जो 17 दिन से ऐसी ठंड और बरसात में खुले आसमान के नीचे बैठे हैं।

Posted by Santosh Kumar Thakur on Saturday, December 12, 2020

इस तस्वीर को ट्विटर पर पंजाबी कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया जो कि हिंदी में कुछ यूं होगा – “उनके पास उन किसानों के पास जाने का समय नहीं है जो कड़कड़ाती ठंड में बैठे हैं। अंबानी को बधाई देने के लिए अस्पताल पहुंचे हैं.” (आर्काइव लिंक)

फे़सबुक यूज़र ‘ਪਰਮਜੀਤ ਬੂਹ ਹਵੇਲੀਆ’ ने भी ये तस्वीर पोस्ट की जिसे 400 से ज़्यादा लोगों ने शेयर किया. (आर्काइव लिंक)

ਕੜਕਦੀ ਠੰਡ ਚ ਬੈਠੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਕੋਲ ਜਾਣ ਨੂੰ ਇਹਦੇ ਕੋਲ ਟਾਈਮ ਨਹੀ ,ਅੰਬਾਨੀ ਘਰ ਪੋਤਰਾ ਹੋਇਆਂ, ਵਧਾਈ ਦੇਣ ਹਸਪਤਾਲ ਵੀ ਪਹੁੰਚ ਗਿਆ ।

Posted by ਪਰਮਜੀਤ ਬੂਹ ਹਵੇਲੀਆ on Friday, December 11, 2020

कई अन्य फे़सबुक यूज़र्स और पेजेज़ ने भी ये तस्वीर हिंदी और पंजाबी कैप्शन के साथ शेयर की. (पहला, दूसरा, तीसरा, चौथा, पांचवा, छठा, सातवां)

पुरानी तस्वीर

पीएम मोदी की दाढ़ी से ही पहला हिंट मिल जाता है कि ये तस्वीर हालिया नहीं है. प्रधानमंत्री की दाढ़ी वर्तमान में इस तस्वीर के मुकाबले काफ़ी बड़ी है.

इसका रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इंडिया टुडे का 25 अक्टूबर, 2014 का आर्टिकल मिला जिसमें ये तस्वीर है. इसके साथ ही कैप्शन है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में एचएन रिलायंस फ़ाउंडेशन हॉस्पिटल के उद्घाटन के बाद महाराष्ट्र गवर्नर सी विद्यासागर राव, रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अम्बानी और उद्योगपति मुकेश अम्बानी के साथ.” इसी तस्वीर को दूसरी ओर पलट कर शेयर किया जा रहा है.

यानी, ये तस्वीर 6 साल पुरानी है, हाल की नहीं. वायरल तस्वीर उस मौके की है जब नरेंद्र मोदी 2014 में एचएन रिलायंस फ़ाउंडेशन हॉस्पिटल के उद्घाटन में गए हुए थे.


शेहला राशिद की गिरफ़्तारी के सच से लेकर किसान आन्दोलन से जुड़ी अफ़वाहों का फ़ैक्ट चेक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News