9 दिसम्बर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का 74वां जन्मदिन था. कई नेताओं ने उन्हें ट्विटर पर जन्मदिवस की बधाई दी. लेकिन कई लोग ऐसे भी थे जो उनकी तस्वीर को हॉलीवुड स्टार्स की तस्वीरों के साथ रखकर हैशटैग #अंतरराष्ट्रीय_बार_डांसर_दिवस और #BarDancer लगाकर ट्वीट कर रहे थे.

ट्विटर यूज़र @Brand_vrai ने एक कोलाज शेयर करते हुए कई बार हैशटैग #BarDancerDay का इस्तेमाल किया.

ट्विटर यूज़र्स @6OWwcX17fWGrqeD, @avinash0785 और @doctorrichabjp ने कुछ तस्वीरों का एक ग्राफ़िक शेयर किया. इसमें बायीं तरफ़ सोनिया गांधी की तस्वीर है और दाहिने तरफ़ ब्लैक एंड वाइट में कई महिलाओं की तस्वीरें हैं. दावा किया गया है कि दाहिने तरफ़ दिख रही तस्वीरें सोनिया गांधी की हैं जो 1970 में ली गयी थीं. इसे शेयर करते हुए लिखा गया है, “सबसे छोटे कपड़ो से सबसे महँगे कपड़े वाली देवी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं.”

This slideshow requires JavaScript.

सोनिया गांधी पर निशाना साधने लिए हॉलीवुड ऐक्ट्रेसेज़ की तस्वीरों का इस्तेमाल

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब सोनिया गांधी को हॉलीवुड की ऐक्ट्रेसेज़ की तस्वीरों से निशाना बनाया गया हो और उनपर भद्दे कमेंट्स किए गए हों. मार्च, 2019 में मर्लिन मुनरो की तस्वीर को सोनिया गांधी के चेहरे से मॉर्फ़ कर उन्हें ‘बार डांसर’ कहा जा रहा था.

ट्विटर यूज़र @Brand_vrai द्वारा पोस्ट की गयी तस्वीर

इसमें बायीं तरफ़ की तस्वीर सोनिया गांधी की ही है. इसे इंडिया टीवी ने 2014 के एक आर्टिकल में पब्लिश किया था.

दाहिने तरफ़ की तस्वीर इमेज स्टॉक वेबसाइट एलेमी पर मौजूद है. यहां कैप्शन में बताया गया है, 1950 में एक अमेरिकी कपल की तस्वीर. यहां गौर किया जाए कि सोनिया गांधी का जन्म 1946 में हुआ था.

ट्विटर यूज़र @doctorrichabjp द्वारा पोस्ट की गयी तस्वीर

बीच की तस्वीर स्विस ऐक्ट्रेस उर्सुला ऐन्द्रेस की है. ये तस्वीर 1962 में जेम्स बांड की फ़िल्म ‘डॉक्टर नो’ के सेट पर ली गयी थी. हमें ये तस्वीर इन्टरनेट मूवी डेटाबेस (IMDb) पर मिली.

ऊपर बायीं तरफ़ की तस्वीर भी उर्सुला एंड्रेस की ही है. हमें ये तस्वीर रूस की एक सेलेब्रेटी फ़ोटो वेबसाइट, द प्लेस पर मिली.

नीचे बायीं तरफ़ की तस्वीर मर्लिन मुनरो की है जिसे सोनिया गांधी के चेहरे से मॉर्फ़ किया गया था. इसे सोशल मीडिया पर सोनिया गांधी को ‘बार डांसर’ बताते हुए 2015 से शेयर किया जा रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ इस ग़लत जानकारी को 2018 से लगभग हर साल ख़ारिज करता आया है. अक्सर ही हॉलीवुड ऐक्ट्रेसेज़ की तस्वीरों का ग़लत इस्तेमाल सोनिया गांधी की ‘नैतिकता’ पर सवाल उठाने के लिए किया जाता है. इन ग़लत दावों से न सिर्फ सोनिया गांधी पर निशाना साधा जाता है बल्कि उन ऐक्ट्रेसेज़ के काम को भी इस राजनितिक दुष्प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.