सेना के जवानों का एक वीडियो सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म काफ़ी तेजी से शेयर किया जा रहा है, वीडियो में सेना के जवान बेहोश होते दिख रहे हैं. ये दावा किया गया है कि COVID-19 वैक्सीन लेने के कारण सैनिक बेहोश हुए हैं.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर काफ़ी वायरल हो रहा है. ऑल्ट न्यूज़ को भी अपने व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर और आधिकारिक ऑल्ट न्यूज़ मोबाइल एप्लिकेशन पर वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में सेना के एक जवान को टी-शर्ट पहने देखा जा सकता है जिस पर ‘XV’ लिखा है. ये श्रीनगर में स्थित भारतीय सेना की XV कॉर्प्स या चिनार कॉर्प्स के लिए उपयोग होता है जो कश्मीर घाटी में सैन्य अभियानों को अंज़ाम देते हैं.

हमने ‘कश्मीर सेना के पतन’ कीवर्ड का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कीफ्रेम का रिवर्स-इमेज सर्च किया. जिससे हमें 21 अगस्त को इंस्टाग्राम पेज डिफ़ेंस स्क्वॉड द्वारा अपलोड किया गया वीडियो मिला. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “पठानकोट के पास देख-रेख में आयोजित एक सैन्य ट्रेनिंग के दौरान बहुत ज़्यादा गर्मी होने की वजह से MH पठानकोट में कुछ लोगों को भर्ती कराया गया है जिनमें से एक की हालत नाजुक है.”

पेज पर ट्रेनिंग के बारे भारतीय सेना का बयान है.

इस वीडियो को Editorji ने भी रिपोर्ट किया था. रिपोर्ट के मुताबिक पठानकोट में ट्रेनिंग के दौरान गर्मी की वज़ह से सेना के एक जवान की मौत हो गई और कुछ अन्य बेहोश हो गए थे.

इस घटना को अंग्रेज़ी मीडिया ने भी कवर किया था. द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया, “शनिवार को पठानकोट के पास मामून मिलिट्री स्टेशन में आयोजित एक दौड़ के दौरान गर्मी और थकावट की वज़ह से लगभग तीन दर्ज़न सैनिक बेहोश हो गये. साथ ही एक सैनिक की मौत हो गई और चार अन्य को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.” प्रतियोगिता पहले ही 72 घंटों से चल रही थी और जब इसके लिए मौसम ठीक नहीं था ऐसे में पूरे हथियार के साथ 10 किलोमीटर की दूरी के लिए ये काफ़ी देर से लगभग 9 बजे शुरू की गई थी.


काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़ का बताकर अमेरिका का पुराना वीडियो वायरल, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.