कर्नाटक में कई शैक्षणिक संस्थानों ने हिजाब पहनने वाली छात्राओं को ड्रेस कोड का पालन नहीं करने की वजह से कॉलेज परिसर में आने से रोक दिया. ये मामला अब कर्नाटक हाई कोर्ट में चल रहा है. इस बीच कर्नाटक से हिंसा की ख़बरें सामने आई हैं. मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनने के अपने अधिकार की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. वहीं दक्षिणपंथी विचारधारा वाली हिंदू भीड़ भी जवाबी विरोध प्रदर्शन कर रही है.

इस मामले में नजमा नज़ीर नाम की एक महिला की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं. तस्वीरों में उन्हें बिना हिजाब और हिजाब पहने हुए भी देखा जा सकता है. वायरल दावों में आरोप लगाया गया है कि नजमा आमतौर पर हिजाब नहीं पहनती है. बल्कि एक ‘एजेंडा’ को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज में हिजाब पहनकर जाती है.

भारतीय वायु सेना के दिग्गज और IIM लखनऊ के पूर्व छात्र अनूप वर्मा ने नजमा की 3 तस्वीरें इसी दावे के साथ ट्वीट कीं. इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 7 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है.

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये तस्वीरें इसी दावे के साथ शेयर कीं. सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टूल क्राउडटेंगल का इस्तेमाल कर हमने देखा कि फ़ेसबुक पर करीब 60 वेरीफ़ाईड एकाउंट्स ने ये दावा पोस्ट किया. इस लिस्ट में कई हिंदुत्व समर्थक पेज और ग्रुप्स शामिल हैं.

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीरों में दिख रही महिला जनता दल (सेक्युलर) कर्नाटक की सदस्य नजमा नज़ीर हैं. वो कॉलेज की छात्रा नहीं है. नजमा दो साल पहले सोशल मीडिया पर्सनैलिटी बन गई थी, जब उनका और उनके दोस्तों का एक वीडियो वायरल हुआ था. वीडियो में वो लोग फ़ेक न्यूज़ वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश विक्रम हेगड़े से बात करते हुए उन्हें ‘वंदे मातरम’ गाने के लिए कह रहे थे.

24 साल की नजमा ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि उनकी वायरल तस्वीरें पिछले आठ सालों में अलग-अलग समय पर ली गई थीं. और उनकी हिजाब वाली तस्वीर हाल में उनकी फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल पिक्चर है.

उन्होंने बताया, “वायरल पोस्ट भ्रामक है क्योंकि इन्हें देखकर ऐसा लगता है कि मैं अभी भी स्कूल या कॉलेज में हूं. ये सच नहीं है. मैंने 2018 में ग्रेजुएशन कर लिया था.”

नजमा, कर्नाटक JDS में स्टेट कमिटी ऑब्जर्वर हैं.

उन्होंने ये भी कहा, “मैं उन छात्राओं के संपर्क में हूं जो हिजाब प्रतिबंध के खिलाफ़ विरोध कर रही हैं. हालांकि, मुझे विरोध करने वाली छात्रा के रूप में दिखाना, प्रदर्शन करने वाली लड़कियों के लिए नुकसानदेह है.”

नजमा की एक एडिटेड तस्वीर भी शेयर

फ़ेसबुक पेज ‘नम्मा तुलुनाडु ट्रोल्स’ ने एक एडिटेड तस्वीर शेयर की जिसमें वो एक दीवार से लगकर खड़ी है और फ़ोटो के लिए पोज़ दे रही है. बाद में इस पोस्ट को हटा दिया गया लेकिन ये ग्राफ़िक व्हाट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है. ट्विटर यूज़र @AmansurajGuru ने ये ग्राफ़िक पोस्ट किया.

इसे गौरव मिश्रा ने भी नजमा की दूसरी तस्वीरों के साथ शेयर किया था.

नजमा ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “इस तस्वीर को फ़ोटोशॉप किया गया है. मैंने फ़ेसबुक पर इस पोस्ट को रिपोर्ट किया था. ऐसा लगता है कि उन्होंने इसे हटा लिया है.”

रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें @beauty19smale का एक ट्वीट मिला जिसमें असली तस्वीर शेयर की गई है. ट्वीट में कहा गया है कि तस्वीर में दिख रही महिला सोशल मीडिया पर्सनैलिटी तान्या जेना है. ऑल्ट न्यूज़ ने इंस्टाग्राम पर सर्च किया. तान्या जेना ने 2019 में इंस्टाग्राम पर ये तस्वीर पोस्ट की थी.

इस तरह, कर्नाटक JDS की सदस्य नजमा नज़ीर की तस्वीरें भ्रामक दावों के साथ सोशल मीडिया पर की गईं. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी ऐसे ही एक दावे की जांच की थी जिसमें नजमा नज़ीर को PES कॉलेज, मांड्या की छात्रा के रूप में दिखाया गया था. बुर्का पहनी मांड्या की छात्रा मुस्कान को भगवा कपड़े पहनी भीड़ परेशान कर रही थी और छात्रा ने उनका विरोध किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.