सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि केदारनाथ में कुछ श्रद्धालुओं पर घोड़े और खच्चर संचालकों ने लाठियों से हमला किया. यूज़र्स ने ये भी दावा किया कि हमलावर मुस्लिम समुदाय के थे. कुछ लोगों ने इस घटना को ‘केदारनाथ में मुस्लिम आतंक’ कहा तो कुछ ने इसे ‘जिहादी आतंक’ बताया.

ट्विटर यूज़र अनूप कुमार सिंह (@rashtrawadi_aks) ने 13 जून को ये वीडियो शेयर किया. इसके कैप्शन में लिखा है: “शर्मनाक / दुखद – केदारनाथ में मुस्लिम आतंक. केदारनाथ में चारधाम यात्रियों के साथ मुस्लिम घोड़ा और खच्चर वालों ने की मारपीट घोड़ा पड़ाव/भीमबली क्षेत्र की घटना यात्रियों को लाठी डंडों से पीटा 😡 #केदारनाथ #उत्तराखंड.” इस ट्वीट को 300 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया. बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव)

ट्विटर ब्लू के सब्सक्राइबर अतुल °कुशवाहा🇮🇳 (@RealAtulsay) के बायो के मुताबिक वो एक वकील और इंजीनियर हैं. इन्होंने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया. इस घटना को मुस्लिम समुदाय से सबंधित बताने के लिए उन्होंने ‘जिहादी’ शब्द का इस्तेमाल किया. बाद में ये ट्वीट डिलीट कर दिया गया. (आर्काइव)

कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी इन्हीं दावों के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो शेयर किया जिनमें @Sarvesh38453373, @ManojSr60583090, और @Mukeshk_1 शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ज़्यादातर सोशल मीडिया यूज़र्स ने उत्तराखंड पुलिस को टैग कर इस मामले में कार्रवाई करने को कहा था. हमने उत्तराखंड पुलिस के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर मामले से सबंधित पोस्ट की तलाश की. हमें उनको टैग किए गए ज़्यादातर वायरल ट्वीट्स पर उनके कमेंट्स मिले.

हमें अनूप कुमार सिंह के ट्वीट पर उत्तराखंड पुलिस का एक कमेंट मिला. इसमें कहा गया है, “केदारनाथ धाम पैदल मार्ग पर श्रद्धालुओं के साथ मारपीट करने वाले घोड़ा खच्चर संचालकों के विरुद्ध कोतवाली सोनप्रयाग पर मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है.” पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी की ख़बर की घोषणा करते हुए अपने ऑफ़िशियल ट्वीट को कोट करते हुए ये मैसेज शेयर किया.

उसी ट्वीट के नीचे उत्तराखंड पुलिस ने आरोपियों के नाम का ज़िक्र करते हुए ये कमेंट ऐड किया – “अभियुक्त अंकित सिंह, सन्तोष कुमार, रोहित कुमार निवासी ग्राम आसो, जयकण्डी, रुद्रप्रयाग व गौतम निवासी ग्राम जाखन भरदार, रुद्रप्रयाग। इनके अतिरिक्त घटना में संलिप्त एक नाबालिग के सम्बन्ध में अलग से कार्यवाही की गयी है.”

इस जानकारी की पुष्टि के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने रुद्रप्रयाग के DSP प्रबोध कुमार घिल्डियाल से भी संपर्क किया. उन्होंने कहा, “इस मामले में कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है. घोड़ों को लेकर ही सैलानियों और स्थानीय घोड़ा-खच्चर संचालकों में मारपीट हो गई थी. श्रद्धालु और आरोपी दोनों हिंदू हैं. मामले में पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए संचालकों के खिलाफ़ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी इलाके के स्थानीय निवासी हैं.”

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट को संबोधित करते हुए पुलिस ने हुए भी दिया. वीडियो को रुद्रप्रयाग पुलिस के ऑफ़िशियल हैंडल से ट्वीट किया गया था.

हमें उत्तराखंड पुलिस की एक डिटेल फ़ेसबुक पोस्ट भी मिली जिसमें मामले की पूरी जानकारी मौजूद है. इसमें बताया गया था है कि ये घटना 10 जून को हुई थी जब दिल्ली के महिपालपुर की रहने वाली तनुका पौंडर गौरीकुंड से केदारनाथ जा रही थी. भीमबली पुल के पास उन्हें एक घोड़ा बुरी हालत में मिला. उन्होंने राहगीरों से मदद मांगी लेकिन कोई उनकी मदद के लिए नहीं आया, जब उन्होंने देखा कि एक व्यक्ति वहां दूसरे जानवरों को परेशान कर रहा है तो उन्होंने उससे पूछा कि वे ऐसा क्यों कर रहा है. बातचीत के दौरान, 4-5 घोड़े और खच्चर संचालक मौके पर आ गए और उन्होंने महिला और उनकी मदद करने की कोशिश करने वाले अन्य लोगों के साथ मारपीट शुरू कर दी.

 

केदारनाथ धाम पैदल मार्ग पर श्रद्धालुओं के साथ मारपीट करने वाले घोड़ा खच्चर संचालकों के विरुद्ध मुकदमा हुआ दर्ज।

पुलिस…

Posted by Rudraprayag Police Uttarakhand on Tuesday, 13 June 2023

14 जून को रुद्रप्रयाग की SP विशाखा अशोक भदाने ने भी वीडियो के जरिए आरोपियों की गिरफ्तारी की ख़बर शेयर की थी.

कुल मिलाकर, ये दावा झूठा है कि चार धार्मिक यात्रा के श्रद्धालुओं पर हमला करने वाले आरोपी मुस्लिम समुदाय के हैं. सभी आरोपी हिंदू हैं और इस मामले में कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: