कीर्ति आज़ाद ने PM मोदी का पुराना व्यंग कार्टून, TIME कवर फ़ोटो के रूप में शेयर किया

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और लोकसभा सांसद कीर्ति आज़ाद ने पीएम मोदी के एक व्यंग्य-चित्र को ट्वीट करते हुए इसके टाइम पत्रिका के कवर फ़ोटो होने का दावा किया। इस तस्वीर में समझौतावादी भारतीय मीडिया को दर्शाया गया है, जो प्रधानमंत्री के कहने पर कार्य करता है। आज़ाद के ट्वीट (अर्काइव) में लिखा है — “वाह मोदी जी, वाह दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में से एक का भारतीय मीडिया के बारे में यह कहना है कि हमारे प्रधानमंत्री @narendramodi कैसे उन्हें स्तन से दूध पिलाते हैं। क्या यह सच नहीं है? @abpnewstv @ CNNnews18 @IndiaToday @republic @TimesNow @aajtak @ZeeNews आदि @RahulGandhi”। -(अनुवाद)

नकल करके निर्मित व्यंग्य-चित्र

अगर कोई इस कार्टून पर गौर से ध्यान दे तो इसके नीचे बायीं ओर एक मुहर (stamp) है — ‘मितेश पटेल (Mitesh Patel)’।

पटेल, गुजरात के निवासी हैं, जिन्होंने इस व्यंग्य-चित्र को बनाया था। 2017 में, इस तरह के एक कार्टून के लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया था। हिंदुस्तान टाइम्स की 2 मार्च, 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, “लखनऊ के भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री आईपी सिंह ने कहा, एक मितेश पटेल ने बुधवार को ट्विटर पर कार्टून पोस्ट किया और इसे कम से कम 292 लोगों द्वारा रिट्वीट किया गया।”

पटेल ने यह कार्टून 2012 के लॉस एंजिलिस टाइम्स में डेविड होरसे की एक रिपोर्ट से लिया है। कीर्ति आज़ाद द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर में पूर्व ट्विटर यूजरनेम मितेश पटेल की मुहर के ऊपर दाहिने, ‘होरसे’ उपनाम और ‘2012 लॉस एंजिलिस टाइम्स‘ है।

 

नीचे, लॉस एंजिलिस टाइम्स के लेख के शीर्षक – “बड़े व्यवसायों का स्तनपान करती रिपब्लिकन पार्टी”- (अनुवाद) का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया गया है।

इस प्रकार, कीर्ति आज़ाद द्वारा पोस्ट किया गया कार्टून, गुजरात निवासी मितेश पटेल द्वारा बनाया गया एक पुराना व्यंग्य-चित्र है। मूल व्यंग्य-चित्र टाइम पत्रिका का कवर फ़ोटो नहीं था, बल्कि इसे लॉस एंजिलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट में प्रकाशित किया गया था और जिसमें फेरबदल करके मितेश पटेल ने पीएम मोदी का कार्टून बनाया था।

 

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend