पूर्व भारतीय क्रिकेटर और लोकसभा सांसद कीर्ति आज़ाद ने पीएम मोदी के एक व्यंग्य-चित्र को ट्वीट करते हुए इसके टाइम पत्रिका के कवर फ़ोटो होने का दावा किया। इस तस्वीर में समझौतावादी भारतीय मीडिया को दर्शाया गया है, जो प्रधानमंत्री के कहने पर कार्य करता है। आज़ाद के ट्वीट (अर्काइव) में लिखा है — “वाह मोदी जी, वाह दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में से एक का भारतीय मीडिया के बारे में यह कहना है कि हमारे प्रधानमंत्री @narendramodi कैसे उन्हें स्तन से दूध पिलाते हैं। क्या यह सच नहीं है? @abpnewstv @ CNNnews18 @IndiaToday @republic @TimesNow @aajtak @ZeeNews आदि @RahulGandhi”। -(अनुवाद)

नकल करके निर्मित व्यंग्य-चित्र

अगर कोई इस कार्टून पर गौर से ध्यान दे तो इसके नीचे बायीं ओर एक मुहर (stamp) है — ‘मितेश पटेल (Mitesh Patel)’।

पटेल, गुजरात के निवासी हैं, जिन्होंने इस व्यंग्य-चित्र को बनाया था। 2017 में, इस तरह के एक कार्टून के लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया था। हिंदुस्तान टाइम्स की 2 मार्च, 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, “लखनऊ के भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री आईपी सिंह ने कहा, एक मितेश पटेल ने बुधवार को ट्विटर पर कार्टून पोस्ट किया और इसे कम से कम 292 लोगों द्वारा रिट्वीट किया गया।”

पटेल ने यह कार्टून 2012 के लॉस एंजिलिस टाइम्स में डेविड होरसे की एक रिपोर्ट से लिया है। कीर्ति आज़ाद द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर में पूर्व ट्विटर यूजरनेम मितेश पटेल की मुहर के ऊपर दाहिने, ‘होरसे’ उपनाम और ‘2012 लॉस एंजिलिस टाइम्स‘ है।

 

नीचे, लॉस एंजिलिस टाइम्स के लेख के शीर्षक – “बड़े व्यवसायों का स्तनपान करती रिपब्लिकन पार्टी”- (अनुवाद) का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया गया है।

इस प्रकार, कीर्ति आज़ाद द्वारा पोस्ट किया गया कार्टून, गुजरात निवासी मितेश पटेल द्वारा बनाया गया एक पुराना व्यंग्य-चित्र है। मूल व्यंग्य-चित्र टाइम पत्रिका का कवर फ़ोटो नहीं था, बल्कि इसे लॉस एंजिलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट में प्रकाशित किया गया था और जिसमें फेरबदल करके मितेश पटेल ने पीएम मोदी का कार्टून बनाया था।

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.