पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुआ है। इसमें एक नौजवान की दो फोटो आमने-सामने रखी हुई है जिसमें एक ओर वह सिर पर नीला पट्टा बांधे दिख रहा है जबकि दूसरी ओर केसरिया पट्टा लगाए दिख रहा है। यह दावा किया गया है कि यह एक ही व्‍यक्ति है जो पहले करणी सेना के विरोध का हिस्‍सा था और बाद में दलित समूहों के भारत बंद प्रदर्शन में मौजूद था।

यह फोटो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई हजार बार शेयर किया गया है और इस युवा को ‘फ्रीलांस प्रदर्शनकारी’ कहा गया है जो पैसे के लिए किसी की भी ओर से सड़कों पर उतर सकता है। अब यह कहा जा रहा है कि इस लड़के का नाम अब्‍दुल जमाल खान है। यह सूचना हिंदी न्‍यूज चैनल इंडिया टीवी द्वारा प्रसारित की गई थी जिसने अब अपनी वेबसाइट से यह स्‍टोरी डिलीट कर दी है। इसका कैशे (Cached) वर्ज़न यहां देखा जा सकता है। नीचे विडियो क्लिप में यह देखा जा सकता है कि पत्रकार यह पुष्टि कर रहे है कि इस युवा प्रदर्शनकारी का नाम अब्‍दुल जमाल खान है। यह क्लिप फेसबुक पेज हिंदुस्‍तान मेरी जान पर पोस्‍ट की गई है।

जमाल खान नाम का युवक है ये हिन्दुओ की भीड़ में केंसर की तरह काम कर रहा है।इसका जवाब कौन देगा… सेकुलरो….

Posted by हिंदुस्तान मेरी जान on Tuesday, 3 April 2018

इंडिया टीवी के अलावा, इस जानकारी को कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी शेयर किया था। इनमें पत्रकार कंचन गुप्‍ता शामिल थे। विडंबना है कि वह सेंट्रल प्रेस एक्रिडिशन कमेटी के सदस्‍य हैं और वह फेक न्‍यूज के खिलाफ कार्रवाई में शामिल होते यदि सूचना व प्रसारण मंत्रालय का (फिलहाल वापस लिया गया) सर्कुलर प्रभावी होता। बाद में कंचन गुप्‍ता ने अपना ट्वीट डिलीट किया और माफी मांगी

इस युवा की कथित पहचान पर लोगों का ध्‍यान गया और यह जानकारी सोशल मीडिया के दक्षिणपंथी यूज़र्स ने प्रमुखता से शेयर की। पश्चिम बंगाल के हिंदुत्‍व कार्यकर्ता तपन घोष ने भी इन शब्दों के साथ यह फोटो शेयर की, “अब्‍दुल जमाल खान, मुल्‍ला, हर विभाजनकारी, हिंसात्‍मक और विनाशकारी कार्रवाई में शामिल हुआ। वे हिंदू समाज को बांटना चाहते हैं और कांग्रेस व @rahulgandhi की मदद से @narendramodi को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।”

एक और ट्विटर यूज़र @NaIna0806 जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी फॉलो करते हैं, उसने भी राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए राजनीतिक फायदे के लिए देश को बांटने का आरोप लगाते हुए यह फोटो ट्वीट की।

यह जानकारी फेसबुक पर भी काफी शेयर की गई। हिंदुत्‍व पेज SatyaVijayi जिसके 3 लाख फॉलोअर्स हैं और भी कई पेज, ग्रुप और भी इसे शेयर किया। इस वीडियो से पता चलता है कि यह जानकारी फेसबुक पर कितनी तेज गति से फैली।

यह पता चला कि इस लड़के का नाम अब्‍दुल जमाल खान बताने वाली जानकारी का स्रोत ट्विटर पर एक पैरोडी एकाउंट है। यह पैरोडी एकाउंट रिपब्लिक टीवी न्‍यूज चैनल का है। इसने 2 अप्रैल को यह ट्वीट पोस्‍ट किया जिसे 800 से अधिक बार रीट्वीट किया गया और फिर यह सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया।

यह ट्वीट रिपब्लिक टीवी के पैरोडी अकाउंट का है जिसका सत्‍यापित ट्विटर खाता @republic है। रिपब्लिक का वास्‍तविक ट्विटर खाता सत्‍यापित है और इसमें नीले टिक का निशान लगा है। स्‍पूफ एकाउंट में यह भी लिखा गया है कि यह व्यंग्यात्‍मक पेज है और ‘सभी ट्वीट काल्‍पनिक और झूठे हैं।’

सोशल मीडिया पर इन फोटो को सबसे पहले पोस्ट करने वालों में से @ModuSir ट्विटर हैंडल एक था। इस ट्वीट को 3500 से अधिक बार रीट्वीट किया गया।

जहां तक इस दावे का सवाल है कि ये दो फोटो एक ही व्‍यक्ति की हैं, ऑल्‍ट न्‍यूज ने दोनों चेहरों की तुलना करके यह जानने की कोशिश की कि क्‍या वाकई एक ही व्‍यक्ति है। विश्‍लेषण के लिए InVid सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करके हमने इसकी विज़ुअल तुलना के लिए चेहरे की कई विशेषताओं को मैग्‍नीफ़ाई किया। फोटो के मैग्‍नीफाइड वर्ज़न में कई सूक्ष्‍म अंतर दिखते हैं। हालांकि यह अंतर कोई अंतिम निष्‍कर्ष नहीं है और हम यह तय करने में असमर्थ रहे कि क्‍या ये दो फोटो एक ही व्‍यक्ति की है या नहीं।

हालांकि इन दोनों फोटो में काफी समानता है लेकिन ऑल्‍ट न्‍यूज यह सत्‍यापित करने में असमर्थ रहा कि क्‍या दोनों फोटो वाकई एक ही व्‍यक्ति की हैं। उक्‍त व्‍यक्ति/व्‍यक्तियों की पहचान के बारे में अंतिम निष्‍कर्ष न होने के बावजूद, हम यह कह सकते हैं कि ‘अब्‍दुल जमाल खान’ नाम पूरी तरह से काल्पनिक है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.