13 जुलाई को गुजरात के सापुतारा के पास लैंडस्लाइड होने की ख़बर आई. इस वजह से पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के नाशिक से गुजरात का सड़क संपर्क प्रभावित हुआ था. इस ख़बर के बाद लैंडस्लाइड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. इसे शेयर करते हुए दावा किया जाने लगा कि ये वीडियो महाराष्ट्र के नाशिक में हुए लैंडस्लाइड के दौरान का है. कई मीडिया चैनल्स ने भी ये वीडियो नाशिक का बताकर चलाया.

टीवी9 भारतवर्ष ने ये वीडियो चलाते हुए ऐसा ही दावा किया.

ज़ी24 तास ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो चलाया है.

इनखबर ने भी रिपोर्ट में ये वीडियो नाशिक का बताया.

इसके अलावा, पंजाब केसरी मध्य प्रदेश/छत्तीसगढ़ ने फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट करते हुए ऐसा ही दावा किया. और ईटीवी भारत ने भी आर्टिकल में ऐसा ही दावा किया है. साथ ही चैनल ने इसे फ़ेसबुक पर भी शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें ANI का 11 जुलाई 2022 का एक ट्वीट मिला. इसमें सापुतारा लैंडस्लाइड की ख़बर थी. इसके बाद हमने वायरल वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें देवोदत्ता नाम के यूज़र का 20 जून 2022 का ट्वीट मिला. ट्वीट में लिखा था कि ये वीडियो सिलचर से मिज़ोरम जाने वाले रास्ते पर हुए लैंडस्लाइड का है. इससे इतना तो साफ है कि ये वीडियो पुराना है. और इसका सापुतारा लैंडस्लाइड से कोई संबंध नहीं है.

हंस इंडिया ने 24 जून 2022 को ये वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट किया था और सिलचर-मिज़ोरम हाईवे का बताया था.

यूट्यूब पर सर्च करने से हमें ये वीडियो कई यूज़र्स द्वारा मिज़ोरम-सिलचर हाईवे का बताकर अपलोड किया गया मिला. असम के मीडिया पोर्टल संग्बाद प्रहारी ने इसे मेघालय की 21 जून की घटना का बताया था. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 4 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं. हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ जगह की पुष्टि नहीं करता है. लेकिन इतना तो तय है कि ये वीडियो 11 जुलाई 2022 को सापुतारा में हुए लैंडस्लाइड से पहले का है.

कुल मिलाकर, कई मीडिया चैनल्स और सोशल मीडिया यूज़र्स ने पुराना वीडियो महाराष्ट्र के नाशिक में हुए लैंडस्लाइड का बताकर शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.