28 अगस्त को एशिया कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेटों से हराया. इसके बाद मीडिया चैनल्स ने एक वीडियो हाल की इस मैच से जोड़कर चलाया. इस वीडियो में कुछ युवक सड़क पर टीवी तोड़ते हुए नज़र आ रहे हैं. मीडिया आउटलेट्स ने दावा किया कि ये वीडियो एशिया कप में भारत से पाकिस्तान की हार के बाद पाकिस्तानी फैन्स का है.

ABP न्यूज़ ने 29 अगस्त 2022 को शाम 7:30 बजे के शो ‘भारत की बात’ में ये वीडियो चलाते हुए इसे हाल की घटना बताया. और कहा कि पाकिस्तान की हार से वहां फैन्स गुस्से में टीवी तोड़ रहे हैं. (आर्काइव लिंक)

 

टाइम्स नाउ नवभारत ने भी ये वीडियो चलाते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

 

इंडिया टीवी ने भी वायरल वीडियो को 2022 एशिया कप में भारत से पाकिस्तान की हार के बाद का बताया. (आर्काइव लिंक)

ऐसे ही ये वीडियो कई और यूज़र्स ने भी सोशल मीडिया पर हाल का बताते हुए शेयर किया.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो की क्वालिटी इतनी खराब है कि इसे देखते ही संदेह होता है कि ये शायद पुराना है. वीडियो की असलियत का पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें वायरल वीडियो का पूरा हिस्सा 16 जून 2019 को अपलोड किया हुआ मिला. इससे इतना तो साफ है कि ये हालिया मैच के बाद का नहीं हो सकता.

आगे, हमने देखा कि इस वीडियो में टीवी तोड़ने वाले पाकिस्तानी फैन्स में से एक व्यक्ति कैमरे पर बाइट देता हुआ कहता है कि “अफ़गानिस्तान से भी कोई अच्छा मैच नहीं खेला, इंडिया से हम आज तक हारते रहे, और आज बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम से भी हम हार गए. इसका हमें दिली अफसोस है.” यानी, पाकिस्तानी क्रिकेट फैन्स का गुस्से में टीवी तोड़ने का ये वीडियो बांग्लादेश से हुई हार के बाद का है न कि भारत से हारने के बाद का.

इस वीडियो के बारे में ज़्यादा जानकारी जुटाने के लिए हमने फ़ेसबुक पर सर्च किया. हमें पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल ARY News का 28 सितंबर 2018 की एक रिपोर्ट मिली जिसमें ये वीडियो मौजूद है. इस वीडियो में ऐंकर से बात करते हुए रिपोर्टर कहता है कि बांग्लादेश से मैच हारने के बाद टीवी तोड़ दिए गए.

جن سے امیدیں لگائیں انھوں نے دھوکا دیا ۔۔ قومی ٹیم کی ناقص کارکردگی پر شائقین نے ٹی وی توڑ دیئے

جن سے امیدیں لگائیں انھوں نے دھوکا دیا ۔۔ قومی ٹیم کی ناقص کارکردگی پر شائقین نے ٹی وی توڑ دیئے

Posted by ARY News on Thursday, 27 September 2018

पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल समा टीवी ने भी 27 सितंबर 2018 को ये वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट किया था.

Cricket Fans

پاکستان کی شکست پر شائقین کرکٹ کو غصہ آگیا، ٹی وی ہی توڑ ڈالا
https://bit.ly/2N5VdK3

Posted by Samaa TV on Thursday, 27 September 2018

ज्ञात हो कि 26 सितंबर 2018 को एशिया कप क्रिकेट मैच में बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने थी. इस मैच में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 37 रनों से हराया था.

कुल मिलाकर, मीडिया चैनल्स ने 2018 की पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश क्रिकेट मैच के वक़्त का वीडियो हाल का बताकर चलाया. उस वक़्त पाकिस्तानी क्रिकेट फैन्स ने बांग्लादेश से हुई हार के चलते गुस्से में टीवी तोड़ दिया था. इस घटना का करीब 4 साल पुराना वीडियो हाल में हुए एशिया कप 2022 का बताकर शेयर किया गया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.