टीवी की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इसमें ‘आज तक’ चैनल का प्रसारण हो रहा है. इस तस्वीर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान चिंतित दिख रहे हैं. साथ में लिखे मेसेज से लग रहा है कि इमरान ख़ान की पत्नी और उनके ड्राइवर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. वायरल तस्वीर में ये भी लिखा है कि इमरान ख़ान का कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया है.

इंदौर के बीजेपी कार्यकर्ता गौरव तिवारी ने वायरल तस्वीर को ट्वीट कर दावा किया और पूछा कि ये ख़बर सच है या नहीं. उनका सवाल था, “इमरान नेगेटिव?” इस ट्वीट को 600 से अधिक बार रि-ट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

इसी तरह, ट्विटर यूज़र @seriousfunnyguy ने भी वायरल फोटो पोस्ट किया. इस यूज़र ने ख़ान की पत्नी को बेगम कहकर संबोधित किया और ज़ोर देकर बताया कि बेगम और ड्राइवर संक्रमित हुए हैं. इसे 500 से अधिक लोगों ने री-ट्वीट किया. पाठकों को इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि इस अकाउंट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़ॉलो करते हैं और इसके 64,000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं. (आर्काइव लिंक)

इस तस्वीर की सत्यता जांचने की कई रिक्वेस्ट्स हमारे व्हॉट्सऐप (+91 76000 11160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉयड ऐप पर आईं है.

परिवर्तित ग्राफ़िक

पहली नज़र में, ऑल्ट न्यूज़ का ध्यान वायरल तस्वीर की इन ग़लतियों पर गया, जिससे पता चलता है कि तस्वीर के साथ छेड़छाड़ हुई है:

  1. सबसे ऊपर दाहिनी तरफ़, आज तक का लोगो धुंधला है.
  2. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की तस्वीर एक सीध में नहीं है.
  3. सबसे ऊपर बाईं तरफ़ ‘Breaking News’ के पहले दो अल्फ़ाबेट्स को काट कर हटा दिया गया है.

हमने अंतर स्पष्ट करने के लिए, वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना यूट्यूब पर मौजूद 11 अप्रैल के आज तक के बुलेटिन से की है.

इंडिया टुडे के न्यूज़ डायरेक्टर राहुल कंवल ने भी स्पष्ट किया कि वायरल तस्वीर सही नहीं हैं.

इसके अलावा, पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ़ के चेयरमैन फ़ैसल जावेद ख़ान ने ट्वीट कर बताया, “प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के कोरोना वायरस पॉज़िटिव पाए जाने की ख़बर सच नहीं है. कृपया फ़ेक न्यूज़ फैलाने से बचें.”

इसलिए, वायरल तस्वीर में किए गए दावे पूरी तरह से ग़लत हैं. पिछले कुछ हफ़्तों में, ग़लत जानकारी फ़ैलाने के उद्देश्य से ऐसे कई स्क्रीनशॉट्स सर्कुलेट किए गए हैं. 3 अप्रैल को, ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि किस तरह से ‘इंडिया टुडे’ के ग्राफ़िक को बदलकर ये झूठा दावा किया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस लॉकडाउन को चार मई तक के लिए बढ़ा दिया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.