10 मार्च को पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान ममता बनर्जी पर कथित हमला हुआ था. इसमें उनका एक पैर चोटिल हो गया. इसके बाद तृणमूल कांग्रेस ने विपक्ष पर निशाना साधा जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय जनरल सेक्रेटरी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि ये एक एक्सीडेंट भी हो सकता है. 12 मार्च के रोज़ ममता बनर्जी को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया. इस बीच ममता बनर्जी की एक तस्वीर वायरल हुई. तस्वीर में कुछ लोग व्हीलचैर को पीछे से पकड़े हैं और ममता बनर्जी बिना किसी सहारे के चलती हुई दिख रही हैं. ये तस्वीर शेयर करते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि ममता बनर्जी घायल होने का नाटक कर रही हैं.

ट्विटर यूज़र आसिफ़ कुरैशी ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “ये दो दिन पहले पाँव में पलस्तर बांधे कराह रही थीं, आज दिन भर व्हीलचेयर पर घूम रही थीं, अब शाम को व्हीलचेयर से उठ कर चल पड़ीं। बंगाल में चमत्कार पर चमत्कार हो रहे हैं।” ट्विटर बायो में आसिफ़ ने खुद को भारतीय जनता युवा मोर्चा से जुड़ा बताया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1600 बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@anushabinny’ ने ये तस्वीर तेलुगु मेसेज के साथ शेयर की जिसका अनुवाद है – “चमत्कार ममता बनर्जी अपनी व्हीलचैर से उठ गई.” (आर्काइव लिंक)

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये तस्वीर इसी दावे के साथ वायरल है. ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबाईल ऐप पर भी इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए कुछ रीक्वेस्ट आई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ट्विटर सर्च से हमें कृष्णा नाम के एक यूज़र का ट्वीट मिला. इस ट्वीट में वायरल तस्वीर के अलावा एक और तस्वीर शेयर की गई है जिसमें ममता बनर्जी व्हीलचैर पर बैठी हैं. ट्वीट में लिखा है, “अगर अच्छा फोटोशॉपर होता तो आज दीदी ठीक होती”. कृष्णा के ट्विटर बायो के मुताबिक, वो मज़े के लिए तस्वीरें फोटोशॉप करते हैं. ये ट्वीट 14 मार्च का है.

14 मार्च के हिंदुस्तान टाइम्स के आर्टिकल में व्हीलचैर पर बैठी ममता बनर्जी की तस्वीर शेयर की गई है. आर्टिकल में बताया गया है कि ममता बनर्जी नंदीग्राम दिवस के मौके पर जुलूस में शामिल हुई थी. ये उनके घायल होने के बाद पहली सार्वजनिक यात्रा है. 14 मार्च 2007 को नंदीग्राम में पुलिस गोलीबारी में 14 लोग मारे गए थे. उन्हीं की याद में ये कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

इसके अलावा, वायरल तस्वीर में ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर एडिट कर डाली गई है. रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमें ये तस्वीर साल 2012 के कुछ आर्टिकल्स में मिली. हालांकि, वायरल तस्वीर में ममता बनर्जी की साड़ी का रंग थोड़ा गहरा दिखता है. रॉइटर्स ने अपने ब्लॉगपोस्ट में ये तस्वीर शेयर की है. वेबसाइट के अनुसार, बी माथुर ने 13 जून 2012 को ये तस्वीर खींची थी.

नीचे की कंपेरिज़न में ममता बनर्जी की हालिया तस्वीर पर साल 2012 की तस्वीर सुपरइम्पोज़्ड की हुई देख सकते हैं.

14 मार्च की ABP न्यूज़ की वीडियो रिपोर्ट में बताया गया है कि ममता बनर्जी ने चुनावी यात्रा व्हीलचैर पर शुरू की है.

कुल मिलाकर, ममता बनर्जी की एडिटेड तस्वीर शेयर कर दावा किया गया कि वो घायल होने का नाटक कर रही हैं.


पाकिस्तान में शख्स ने अपने परिवार का क़त्ल कर की ख़ुदकुशी, भारतीय मीडिया ने बताया हिन्दू परिवार पर हमला :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: