फ़ाइटर प्लेन की एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) पाकिस्तान के दावों का मज़ाक उड़ा रही है कि 2019 बालाकोट एयरस्ट्राइक में सिर्फ़ 4 पेड़ जले और एक कौआ मर गया. तस्वीर पर ‘Bharat Rakshak’ का वॉटरमार्क भी है.

ट्विटर यूज़र डॉ. शोभा ये तस्वीर शेयर करने वालों में शामिल थीं. उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 1.5 लाख फ़ॅालो करते हैं. (आर्काइव लिंक)

इसी तरह, पूर्व IAF अधिकारी (अपने ट्विटर बायो के मुताबिक), विंग कमांडर नितिन पुरंदरे (Retd), ट्विटर यूज़र @satya_AmitSingh और @samarjeet_n ने भी ये तस्वीर शेयर की. तीनों ही ट्वीट्स में कैप्शन था, “शानदार सेंस ऑफ़ ह्यूमर. वो पाकिस्तानियों को बालाकोट एयरस्ट्राइक में सिर्फ़ 4 पेड़ और एक कौआ हताहत होने का दावा करने पर उन्हें ट्रोल कर रहे हैं (Admire the sense of humour. They are trolling Pakis for admitting that only 4 trees and one crow were the casualties in Balakot strike).”

This slideshow requires JavaScript.

2019 में पुलवामा हमले के बाद IAF ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ‘सबसे बड़े’ आतंकी-ट्रेनिंग कैंप पर बम गिरा कर उसे काफ़ी नुकसान पहुंचाने का दावा किया था. मीडिया रिपोर्ट्स ने टॉप सरकारी स्रोतों का हवाला देते हुए हताहतों की संख्या 300 बताई, वहीं सरकार ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया था. यही नहीं, उस वक़्त की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि हताहतों की संख्या नहीं बताई जाएगी.

एयरस्ट्राइक के 2 दिन बाद, रॉयटर्स ने बालाकोट से ग्राउंड रिपोर्ट करते हुए एक स्थानीय निवासी का बयान लिखा, “कोई नहीं मरा था. सिर्फ़ कुछ चीड़ के पेड़, जिन्हें काट दिया गया. एक कौवा भी मरा था.”

मॉर्फ़ की हुई इमेज

इससे पहले हम इस तस्वीर का फै़क्ट चेक करें, ये मेंशन करना चाहेंगे कि ऐसा होना लगभग असंभव है कि भारतीय वायुसेना ऐसे बचकाना मज़ाक कभी करेगी. ये दावा ही अटपटा लगता है.

हमने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया और ये तस्वीर एक वेबसाइट ‘zone5aviation‘ (आर्काइव लिंक) पर मिली. ये इस गैलरी में 9वीं तस्वीर है. इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “IAF Mirage 2000H/TH In late 2012, मैंने ग्वालियर के महाराजपुर एयरफ़ोर्स स्टेशन में कुछ दिन बिताये, जहां स्क्वाड्रन नंबर 1, 7, और 9 फ़्लाइंग दसॅाल्ट मिराज 2000H/TH कॉम्बैट एयरक्राफ़्ट स्थित हैं.” इस तस्वीर में दिख रहे एयरक्राफ़्ट पर 4 पेड़ और एक कौआ नहीं बना है जैसा कि वायरल फोटो मैं है.

नीचे तस्वीर में वायरल फोटो की ‘zone5aviation’ वेबसाइट की ओरिजिनल फोटो से तुलना की गयी है. वायरल तस्वीर पर जो वॉटरमार्क है वो ओरिजिनल पर नहीं है.

भारतीय सेना से जुड़े कॉन्टेंट पोस्ट करने वाली वेबसाइट, भारत रक्षक ने ट्वीट किया, “सॉरी, ये फे़क फोटो वायरल हो रही है और @bharatrakshak ने इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की. हमें लगता है कि इसे एडिट करने वाले ने इस तस्वीर को ऑथेंटिक दिखाने के लिए BR लगाना चाहता था- लेकिन हां..ये फे़क है..” ट्विटर यूज़र @CestMoiz ने ये वायरल तस्वीर पोस्ट की थी और बाद में डिलीट कर लिया था. (आर्काइव लिंक)

इससे पहले द क्विंट ने इसका फै़क्ट चेक किया था और Zone5Aviation वेबसाइट के फ़ाउंडर अंगद सिंह से बात की थी. उन्होंने क्विंट को बताया था कि ये तस्वीर फे़क है और उन्होंने ओरिजिनल तस्वीर ग्वालियर में दिसम्बर 2012 में खींचीं थी.

पहले भी पाकिस्तानी यूज़र्स ने IAF को ट्रोल करने के लिए शेयर की थी ये तस्वीर

जिस तस्वीर का इस्तेमाल अभी ये दावा करने के लिए हो रहा है कि IAF ने पाकिस्तान का मज़ाक उड़ाया, उसी तस्वीर को पाकिस्तानी यूज़र्स ने पहले IAF को ट्रोल करने के लिए शेयर किया था. अप्रैल में ही एक भारतीय यूज़र ने ओरिजिनल इमेज शेयर करते हुए इस ग़लत सूचना के बारे में बताया था.

इससे पहले एक अन्य एयरक्राफ़्ट पर इसी तरह पेड़ और कौआ बनाकर IAF को ट्रोल करने की कोशिश की गयी थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.