‘इंडिया टुडे’ टीवी चैनल का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. इसमें रात के 8:10 बजे की टाइमिंग दिख रही है. वायरल स्क्रीनशॉट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस महामारी पर देश को संबोधित करते हुए नज़र आ रहे हैं. स्क्रीन पर फ़्लैश हो रहे टेक्स्ट में अंग्रेज़ी में लिखा है – “भारत में पूर्ण लॉकडाउन को चार मई तक बढ़ा दिया गया है.”

ऑल्ट न्यूज़ को इस वायरल स्क्रीनशॉट की सत्यता जांचने के लिए ऑफ़िशियल व्हॉट्सऐप (+91 76000 11160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर कई रिक्वेस्ट्स मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

प्रधानमंत्री मोदी ने, 24 मार्च को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का आदेश दिया था. इस दौरान केवल आवश्यक सेवाएं चलने का आदेश था. 30 मिनट लंबा संबोधन, तकरीबन हर न्यूज़ चैनल पर रात के 8 बजे प्रसारित किया गया. ‘इंडिया टुडे’ के यूट्यूब चैनल पर संबोधन का वीडियो देखने के बाद ऑल्ट न्यूज़ को पता चला कि वायरल तस्वीर वीडियो में 9:40 मिनट के मार्क पर ली गई है. हालांकि, इसमें फ़ेरबदल कर ये ग़लत जानकारी जोड़ी गई कि लॉकडाउन को 4 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

देखने पर पता चलता है कि दोनों क्लिप एक जैसी हैं – प्रधानमंत्री मोदी की फोटो, ‘कोविड-19 ब्रेकिंग’ और ‘पीएम का राष्ट्र के नाम संबोधन’ वाली पट्टी, यहां तक कि फ़ॉन्ट भी एक जैसा दिख रहा है.

हालांकि, स्क्रीन के बीच में और सबसे नीचे फ़्लैश हो रही ख़बर के साथ छेड़छाड़ हुई है.

  1. ओरिजिनल तस्वीर में ‘आज आधी रात से देशव्यापी लॉकडाउन (all-India lockdown from midnight)’ की ख़बर दिखती है. इसको बदल कर ‘देशव्यापी लॉकडाउन 4 मई तक बढ़ाया गया (All-India lockdown increased till May 4)’ किया गया है.
  2. ‘लॉकडाउन में भारत (India under lockdown)’ को बिगाड़ कर ‘भारत में लॉकडाउन की तारीख़ बढ़ाई गई (India under lockdown dates increased)’ किया गया है.
  3. बदली गयी तस्वीर में ‘प्रधानमंत्री मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की (PM Modi announces nationwide lockdown)’ को ‘प्रधानमंत्री मोदी ने 04 मई तक सबकुछ बंद करने की घोषणा की (PM announces to shut down everything till 04 May)’ किया गया है.
  4. गौरतलब है कि असली ग्राफ़िक में फ़ॉन्ट साइज़ और बनावट एक जैसी है. बदली गयी तस्वीर के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 21 दिनों के लॉकडाउन (25 मार्च से 14 अप्रैल) को बढ़ाने संबंधी कोई रिपोर्ट नहीं आई है. 3 अप्रैल को अपने हालिया संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अप्रैल को रात नौ बजे, लाइट्स बंद कर अपने घर की बालकनी या दरवाजे पर दिया, मोमबत्ती और टॉर्च जलाने की अपील की थी. उन्होंने दावा किया कि ये महामारी की वजह से पैदा हुए अंधकार को दूर करने का एक प्रयास है और इससे इस संकट से सबसे ज़्यादा परेशान, ग़रीबों को उम्मीद मिलेगी.

हाल ही में, ऑल्ट न्यूज़ ने टीवी चैनल से संबंधित दिख रही दो तस्वीरों का फ़ैक्ट-चेक किया था, जिसमें इस फ़र्ज़ी दावे का प्रचार किया जा रहा था कि गृह मंत्री अमित शाह कोराना वायरस से संक्रमित हो गए हैं.

नोट : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3,800 के पार जा पहुंची है. इसकी वजह से सरकार ने बुनियादी ज़रुरतों से जुड़ी चीज़ों को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों पर पाबंदी लगा दी है. दुनिया भर में 12 लाख से ज़्यादा कन्फ़र्म केस सामने आये हैं और 65 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों में डर का माहौल बना हुआ है और इसी वजह से वो बिना जांच-पड़ताल किये किसी भी ख़बर पर विश्वास कर रहे हैं. लोग ग़लत जानकारियों का शिकार बन रहे हैं जो कि उनके लिए घातक भी साबित हो सकता है. ऐसे कई वीडियो या तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो कि घरेलू नुस्खों और बेबुनियाद जानकारियों को बढ़ावा दे रही हैं. आपके इरादे ठीक हो सकते हैं लेकिन ऐसी भयावह स्थिति में यूं ग़लत जानकारियां जानलेवा हो सकती हैं. हम पाठकों से ये अपील करते हैं कि वो बिना जांचे-परखे और वेरीफ़ाई किये किसी भी मेसेज पर विश्वास न करें और उन्हें किसी भी जगह फ़ॉरवर्ड भी न करें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.