फ़रवरी 2022 में कर्नाटक के एक शैक्षणिक संस्थान ने हिजाब पहनने वाली छात्राओं को परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया. इसके बाद हिजाब को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हुए. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में सरकार द्वारा किए गए हिजाब बैन के खिलाफ चल रहे इस विरोध प्रदर्शन का मुस्कान खान नामक एक छात्र चर्चित चेहरा बनकर उभरी थीं.

कर्नाटक में हुए हिजाब विवाद के समय भाजपा की सरकार सत्ता में थी. इस साल मई में कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव जीता और सरकार बदल गई. इस संदर्भ में महिलाओं की दो तस्वीरों का एक कोलाज (जिसमें एक तस्वीर में महिला ने बुर्का पहना है, और दूसरी तस्वीर में जींस और स्वेटर पहनी एक महिला है) इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है कि ये दोनों तस्वीरें मुस्कान खान की हैं. वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि ये वही मुस्कान खान है जो कर्नाटक में अपना हिजाब नहीं हटाना चाहती थीं और हिजाब बैन का विरोध कर रही थीं. लेकिन अब लंदन में उसने अपना हिजाब हटा दिया है.

14 जून को ट्विटर हैन्डल ‘@PrabashkarSax1‘ ने ये कोलाज इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “कर्नाटक में क्लास मे हिजाब पहनने के लिए नाटक करने वाली यह लड़की मुस्कान है , जो दीन के लिए बिना हिजाब के स्कूल जानें को राजी नहीं थी , अब लंदन की सड़कों पर बिना हिजाब के घूम रही है. कर्नाटक में सरकार बनने के बाद इनका मकसद पूरा हो गया , अब यह अर्धनग्न होकर भी घूम लेंगे.” (आर्काइव लिंक)

16 जून को ट्विटर हैन्डल ‘@ReenaDamor13‘ ने कांग्रेस के ऑफ़िशियल हैंडल से किए गए ट्वीट पर रिप्लाई देते हुए इसी दावे के साथ ये कोलाज ट्वीट किया. उसने लिखा, “हिजाब अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली ये लड़की ‘मुस्कान’ याद है? वह अब लंदन में है. कर्नाटक में भाजपा के विरोध के बाद करियर और जीवन सेट! सरकार बदली, काम हुआ, टूलकिट पूरा. अब इसे लंदन में हिजाब नहीं चाहिए , सिर्फ स्कूल में ही चाहिए था??” (आर्काइव)

ट्विटर हैन्डल ‘@hinduRastra008‘, ‘@mind_kracker‘, ‘@ajayver38343572‘, ‘@SinghRV5‘, ‘@birkaransingh06‘ और ‘@basubhari‘ ने इस कोलाज को ऐसे ही कैप्शन के साथ शेयर किया. (आर्काइव लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5, लिंक 6)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल पोस्ट में जींस और स्वेटर पहनी महिला की तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें ट्विटर हैन्डल ‘@_sayema‘ ​​का 6 जून 2023 का ट्वीट मिला. सायमा ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘लंदन इज ब्यूटीफ़ुल’. इस पोस्ट को 10 लाख बार देखा गया था और 149 बार रीट्वीट किया गया था. (आर्काइव 9)

यानी, सायमा रहमान की लंदन में ली गई तस्वीर का इस्तेमाल इस वायरल पोस्ट में किया गया है. सायमा कर्नाटक की कॉलेज छात्रा नहीं हैं. बल्कि रेडियो मिर्ची में काम करने वाली एक रेडियो जॉकी हैं. इसे रेडियो मिर्ची की ऑफ़िशियल साइट से भी वेरिफ़ाई किया जा सकता है.

मुस्कान खान को दक्षिण कर्नाटक के मांड्या शहर में उनके कॉलेज के गेट पर भगवा शॉल लिए एक हिंदू भीड़ ने रोक दिया और हिजाब उतारे बिना अंदर प्रवेश करने से मना कर दिया. कोलाज में जो दूसरी तस्वीर है वो उसी दौरान ली गई थी.

हमने ये भी नोटिस किया कि मुस्कान खान के पिता मुहम्मद हुसैन खान ने इंडिया टुडे को बताया कि मुस्कान ”विदेश नहीं गई है. उन्होंने कहा कि वो इस समय कर्नाटक के मांड्या स्थित अपने घर पर हैं और सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहें निराधार हैं.

यानी, कोलाज में शामिल दोनों तस्वीरें अलग-अलग महिला की है और वायरल पोस्ट भ्रामक है. इसका इस्तेमाल हिजाब-बैन विरोध पर आक्षेप लगाने के लिए किया जा रहा है. जींस और पुलओवर पहनी महिला का नाम RJ सायमा रहमान है. उनकी तस्वीर को जानबूझकर हिजाब पहनी प्रदर्शनकारी छात्रा मुस्कान खान की तस्वीर के साथ जोड़ा गया ताकि दोनों मुस्लिम महिलाओं को अपमानित किया जा सके और उनके कपड़ों की पसंद के आधार पर उनके चरित्र पर सवाल उठाया जा सके.

तेलंगाना कलेक्टर ऑफ़िस के उद्घाटन का क्लिप वीडियो झूठे सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.