ट्रिगर वार्निंग: आत्महत्या के दृश्य

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये व्यक्ति नमाज़ पढ़ने के लिए ट्रांसमिशन टावर पर ये सोचते हुए चढ़ गया कि ऊंचाई उसे अल्लाह के करीब ले जाएगी और बाद में ये वहां से गिर गया.

ट्विटर ब्लू यूज़र डॉ. दीपक देशपांडे (@ddtimes) ने 9 जून को ये वीडियो ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “बस, ट्रेन, प्लेन रोड आदि पर कुशलतापूर्वक नवाज़ पढ़ने के बाद, ये मौलाना नमाज़ पढ़ने के लिए खंभे पे चढ़ा था, जहां से Height पर होने की वजह से, ऊपरवाले के ज्यादा करीब हो जाऐ …इसलिए ऊपरवाले ने वहां सीधा ऊपर से ही ऊपर बुला लिया… जन्नत दिखाने के लिए. Pray wisdom prevails. Prayers are divine.” (आर्काइव)

एक अन्य ट्विटर यूज़र मनोज श्रीवास्तव (@ManojSr60583090) ने 6 जून को ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ये मदरसा छाप नमाज़ पढ़ने के लिये खंभे पे चढ़ा था* *देवबंद के मौलवी मदनी ने इसे तकरीर में बताया* *जितना उंचाइ से नमाज पड़ोगे खुदा उतनी जल्दी सुनेगा* *काश ये बात सुबह सुबह अज़ान देने वाले मुल्ले भी समझ जाते.” ट्वीट को 200 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये वीडियो ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया जिनमें @MithilaWaala, @Devil_Return72 और कई अन्य शामिल हैं. कुछ ऐसे पोस्ट नीचे देखे जा सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने InVid सॉफ्टवेयर की मदद से वीडियो से कई की-फ्रेम्स लिए और उनमें से कुछ का रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 2018 के कुछ ट्वीट्स मिले जिनमें ये वीडियो था. इससे पता चलता है कि ये वीडियो पुराना है. (उदाहरण लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

हमें 16 मई, 2018 की अमेरिकी स्पैनिश-भाषा की टेलीविजन नेटवर्क टेलीमुंडो की एक स्पेनिश रिपोर्ट भी मिली. रिपोर्ट की हेडलाइन का हिंदी अनुवाद है: “बिजली के टावर से करंट लगने से युवक की मौत (वीडियो).” रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना कोलम्बिया के बैरेंक्विला में हुई थी. 20 साल का ये व्यक्ति टॉवर के ऊपर तक पहुंचने के लिए 50 मीटर चढ़ गया था, उसने अपना संतुलन खो दिया और तारों को छू लिया, जिससे करंट लगने से उसकी मौत हो गई.

इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने की-वर्डस सर्च किया, हमें 2018 की कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं.

मेट्रो यूके की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वाले व्यक्ति का नाम विक्टर जोस अरोयो गोंजालेज था. उसे सुनने में तकलीफ़ थी और वो सुसाइडल भी था. रिपोर्ट में कहा गया है कि वो ऊंचाई से कूदने के इरादे से टावर पर चढ़ा था, लेकिन राहगीरों और पुलिस ने उससे बात की और फिर उसने अपना विचार बदल दिया. लेकिन टावर से नीचे उतरने की कोशिश में वो बिजली के तार को छू गया और करंट की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई.

यानी, ये दावा झूठा है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति नमाज़ अदा करने के लिए ट्रांसमिशन टावर पर चढ़ गया था. ये 2018 की कोलम्बिया की घटना है जब 20 साल के विक्टर जोस अरोयो गोंजालेज आत्महत्या के इरादे से टॉवर पर चढ़ गया था. बाद में उसने अपना विचार बदल दिया लेकिन टॉवर से वापस नीचे आने की कोशिश करते वक्त वो इस दुर्घटना का शिकार हो गया.

गौरतलब है कि ट्विटर यूज़र अमिताभ चौधरी (@MithilaWaala) अक्सर सोशल मीडिया पर ग़लत जानकारी शेयर करते हैं. पिछले एक हफ्ते में ऑल्ट न्यूज़ ने उन्हें चार बार झूठी जानकारी शेयर करते हुए पाया है, ये सारी सांप्रदायिक ग़लत खबरें थीं. संबंधित फ़ैक्ट चेक रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.