कोरोना वायरस के इस संकट के बीच डेयरी कंपनी अमूल के नाम से एक नोटिस सोशल मीडिया पर घूम रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि 21 मार्च, 2020 से कंपनी के सभी चिलिंग सेंटर अनिश्चितकाल तक के लिए बंद रहेंगे. नोटिस की सब्जेक्ट लाइन में लिखा है, “विषय : कोरोना वायरस की बजह से चिलिंग सेंटर बंद करने के सम्बन्ध”.

Posted by Mohammed Mohsin Ansari on Thursday, 19 March 2020

कई फ़ेसबुक यूजर्स ने भी इस कथित नोटिस को शेयर किया है.

Posted by Anil Swami on Wednesday, 18 March 2020

फ़र्ज़ी नोटिस

ऑल्ट न्यूज़ को अमूल की वेबसाइट या न्यूज़ रिपोर्ट्स में ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिसमें कंपनी ने कोरोना वायरस की वजह से काम बंद करने की बात कही हो. को-ऑपरेटिव इकाई गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फ़ेडरेशन (GCMMF) के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने ट्विटर पर बताया कि ये नोटिस फ़र्ज़ी है. GCMMF ही अमूल के प्रबंधन का काम देखती है.

सोढ़ी ने लिखा, “हमारा कोई भी मिल्क चिलिंग सेंटर या भंडारण का काम बंद नहीं हो रहा है. असल में, इस वक़्त हम ज़्यादा उत्पादन कर रहे हैं.”

‘फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस’ के एक आर्टिकल में सोढ़ी का बयान शेयर किया है कि कोरोना वायरस संकट के बीच दूध की सप्लाई नहीं रूकेगी. इस रिपोर्ट के मुताबिक़, “सोढ़ी के अनुसार, कोरोना वायरस के डर की वजह से बड़ी मात्रा में दूध की डिमांड खुदरा आउटलेट से ई-कॉमर्स और अमूल कियोस्क पर शिफ़्ट हो गई है.”

‘ज़ी न्यूज़’ से बात करते हुए, उन्होंने ये भी कहा कि मुंबई, पुणे और बेंगलुरू जैसे शहरों में लोग पैनिक बाइंग और स्टॉक जमा करने में जुटे हैं. इस वजह से मिल्क पाउडर, घी, बटर जैसे सामानों की बिक्री में भारी बढ़ोत्तरी हुई है. हालांकि, “इससे हमारी तरफ़ से हो रही सप्लाई में कोई समस्या नहीं आई है क्योंकि हम आगे के 15-20 दिनों का स्टॉक रखते हैं. हमें इससे अपना उत्पादन बढ़ाने में मदद मिली है. इसलिए यहां कोई कमी नहीं है.”

इसलिए, अमूल के नाम से वायरल हो रहा नोटिस ग़लत है, जिसमें 21 मार्च से कंपनी के चिलिंग सेंटर्स के बंद होने का दावा किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.